Friday , May 10 2024
Breaking News

MP: वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने कोविड-19 महा-अभियान के संबंध में दिए निर्देश

कोरोना वायरस से बचाव के लिये टीके के दोनों डोज जरुरी- मुख्यमंत्री

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर 25 एवं 26 अगस्त को प्रदेश के सभी जिलों में टीकाकरण का महा-अभियान चलाया जा रहा है। इसके परिणाम मूलक उपलब्धि एवं शत-प्रतिशत लोगों को कोविड-19 का दोनों टीका लगवाने के उद्देश्य से शनिवार को मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने वर्चुअल माध्यम से कमिश्नर, कलेक्टर, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को संबोधित कर निर्देश दिए कि मानव रक्षा के इस महा-अभियान में सभी के सहयोग एवं समन्वय से पूर्व के महा-अभियान की तरह कार्य करें। इसमें प्रथम दिन प्रथम टीकाकरण से वंचित एवं द्वितीय डोज के पात्र हितग्राहियों का टीका लगाया जाए तथा द्वितीय दिन कोविड-19 के द्वितीय टीका से वंचित लोगों का टीकाकरण किया जाए।

इस वर्चुअल मीटिंग में सतना जिले के कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह, कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित संजयराव झाड़े, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके अवधिया सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि सितंबर 2021 तक प्रदेश के सभी जिलों में सभी व्यक्तियों को कोविड-19 का प्रथम टीका लगा दिया जाए व द्वितीय टीका के लिए पात्र लोगों को भी शत-प्रतिशत टीका लगा दिया जाए। इसके लिए एक सशक्त कार्य योजना की आवश्यकता है। शहरी क्षेत्र में माइकिंग द्वारा एवं ग्रामीण क्षेत्रों में डौंडी पिटवाकर प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना महा-अभियान को सफल बनाने के लिए जन अभियान परिषद के सदस्य, कोरोना वॉलिंटियर्स, समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरुओं सभी का सहयोग लिया जाए और 25-25 की टोली बनाकर पीले चावल देकर लोगों को टीकाकरण के लिए आमंत्रित किया जाए। उत्सव जैसा माहौल बनाया जाए।

दिव्यांगजन एवं वृद्धजनों को, जो टीकाकरण स्थल पर नहीं आ सकते हैं, उन्हें वाहन द्वारा टीकाकरण स्थल तक लाया जाए और टीकाकरण के पश्चात उन्हें घर भी छोड़ा जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि वार्ड वाइज, ग्राम स्तर द्वितीय खुराक के लिए ड्यू लिस्ट क्राइसिस मैनेजमेंट कमिटी के सदस्यों को उपलब्ध कराया जाए। इससे वे जन जागरूकता ला सकें और लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा सके।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों को दी रक्षाबंधन की बधाई

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने रक्षाबंधन के पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए अपील की है कि 25 और 26 अगस्त को वैक्सीनेशन महाअभियान में पात्र लोग कोविड से बचाव का टीका अवश्य लगवाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस रक्षाबंधन पर स्वास्थ्य की रक्षा का महत्व समझते हुए टीके से सुरक्षा के बंधन को सभी भाई-बहन ध्यान में रखें। रक्षाबंधन हमारी संस्कृति से जुड़ा विशेष पर्व है। वर्तमान दौर में कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाकर जीवन रक्षा की बात सबसे महत्वपूर्ण है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैक्सीनेशन जिंदगी का डोज है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सभी राज्यों को निःशुल्क डोज उपलब्ध करवाकर संजीवनी देने का कार्य किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह सिर्फ कोविड से बचाव का टीका नहीं बल्कि इसके माध्यम से व्यक्ति के जीवन की रक्षा की कोशिश की गई है। इस महाअभियान को सभी मिलकर कामयाब बनाएँ।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *