Sunday , May 19 2024
Breaking News

Corona Vaccine : वैक्सीन लेकर भी कोरोना से सुरक्षित नहीं, सबको लेना होगा बूस्टर शॉट, एंथनी फाउसी बोले

Everybody Likely Need A Covid Vaccine Booster Shot Eventually :digi desk/BHN/  कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद अगर आप वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से खुद को मुक्त समझ रहे हैं, तो सावधान हो जाइए। कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave of Coronavirus) से पहले आपको वैक्सीन का बूस्टर डोज भी लेना पड़ेगा। ये हम नहीं कह रहे, अमेरिका के स्वास्थ्य सलाहकार एंथनी फाउसी (Dr Anthony Fauci) ने कही है। फाउसी ने कहा है कि ऐसा लगता है कि सभी लोगों को कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का बूस्टर शॉट लेना होगा।

डॉ फाउसी ने कहा कि अभी से यह स्पष्ट दिखने लगा है कि कुछ लोगों की इम्यूनिटी में कमी रह गयी है। वैक्सीन अब तक उन्हें पूरी सुरक्षा नहीं दे पाया है। हालांकि, राहत की बात यह है कि लोगों को तत्काल अतिरिक्त बूस्टर डोज की जरूरत नहीं होगी। हां, कैंसर से जूझ रहे मरीजों और अंग प्रत्यारोपण कराने वाले लोगों के लिए यह जरूरी होगा, क्योंकि उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। आपको बता दें कि डॉ फाउसी का बयान उसी दिन आया है, जिस दिन फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को वैक्सीन की तीसरी डोज (Third Dose of Covid19) देने की मंजूरी दे दी। इस बात की उम्मीद पहले से ही की जा रही थी कि डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) से जूझ रहे अमेरिकियों के लिए सुरक्षा कवच के रूप में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का एक अतिरिक्त डोज दिया जा सकता है।

अमेरिका के कोरोना संक्रमितों में 44 फीसदी कैंसर, HIV संक्रमित

अमेरिका में कैंसर (Cancer) और एचआईवी (HIV) से संक्रमित वयस्क लोगों की संख्या कुल आबादी का महज 2.7 फीसदी है, लेकिन इन दोनों बीमारियों से जूझ रहे कोरोना (Coronavirus) संक्रमित लोगों का आंकड़ा 44 फीसदी तक हो गया है। यानी अमेरिका में जितने लोग अस्पताल में कोरोना का इलाज करवा रहे हैं, उनमें 44 फीसदी ऐसे लोग हैं, जो कैंसर या एचआईवी से संक्रमित हैं।

अमेरिका के लिए चिंता की बात यह है कि पूरी तरह से वैक्सीन का सुरक्षा कवच ले चुके लोग भी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) एडवाइजरी ग्रुप ने हाल ही में जो आंकड़े जारी किये हैं, उससे यह खुलासा हुआ है।

CDC के अध्ययन में कहा गया है कि वैक्सीन का एक अतिरिक्त डोज उन लोगों के लिए मददगार साबित हो सकता है, जिनकी इम्यूनिटी पहले और दूसरे डोज के बाद मजबूत नहीं हुई। कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों फाइजर और मॉडर्ना ने बार-बार कहा है कि हर किसी को समय-समय पर बूस्टर शॉट लेना होगा, और हो सकता है कि हर साल लोगों को वैक्सीन की एक डोज लेनी पड़े।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *