Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: कोटर के बिहरा डोंगरी गांव में कीचड़ भरी सड़क पर हुआ बच्‍चे का जन्‍म, नहीं पहुंच सकी एंबुलेंस 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के दिन सतना जिले में सरकारी स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने की सरकारी दावों की धज्जियां उड़ गयीं। कीचड़ भरी सड़क में प्रसूता ने बच्चे को जन्म देकर सरकारी सिस्टम को तार-तार कर दिया। महानगरों में आज जहां शहर की सड़कों पर एक फीट पानी भर जाने पर त्राहिमाम मच जाता है वहीं ग्रामीण क्षेत्र आजादी के 75 साल बाद भी अपनी बदहाली को झेल रहे हैं। इसका खामियाजा आज एक प्रसूता महिला को भुगतना पड़ा। खराब सड़क के कारण 25 वर्षीय आदिवासी महिला ने कीचड़ भरी सड़क में आज सुबह बच्चे को जन्म दिया। इस मामले में जब जिले के प्रभारी मंत्री से मीडिया ने जब जानकारी देकर सवाल किया तो उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के दिन ऐसे सवाल ना पूछने का कहकर बात टाल दी।

यह था घटनाक्रम

मामला सतना के कोटर तहसील के बिहरा डोंगरी गांव का है। यहां की रहने वाली नीलम (25) पति पंकज आदिवासी को अलसुबह प्रसव पीड़ा हुई। पति ने तत्काल पत्नी को अस्पताल लेकर जाने के लिए जननी एक्सप्रेस को कॉल किया। कुछ देर बाद एंबुलेंस गांव के मुख्य मार्ग पर आकर रुक गई। मुख्य मार्ग को जोड़ने वाली गांव की करीब 2 किमी लंबी सड़क पर कीचड़ ही कीचड़ था। यह देख एंबुलेंस के चालक ने गर्भवती के परिजनों को मेन रोड तक आने को कहा। परिजन तत्काल उसे पैदल ही लेकर एंबुलेंस की ओर बढ़े, लेकिन बीच रास्ते उसे प्रसव हो गया।

बच्चे के जन्म के बाद एंबुलेंस दोनों को अस्पताल लेकर रवाना हो गई। बताया जा रहा है कि जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ है। इस मामले में कोटर अस्पताल के डॉ. सर्वेश सिंह का कहना है कि सुबह साढ़े 7 बजे महिला को लेबर पेन होने की जानकारी मिली थी। स्वजनों ने 108 एंबुलेंस को फोन किया था। लेकिन गांव में कीचड़ होने के कारण एंबुलेंस गांव के पहले मेन रोड पर लगभग सवा घंटे तक खड़ी रही। उन्होंने बताया कि महिला अस्पताल पहुंच गई है जहां मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *