Saturday , May 4 2024
Breaking News

Haiti Earthquake: हैती में 7.2 तीव्रता वाला भूकंप, 300 से ज्यादा मौत, 1800 घायल

Haiti Earthquake Update: digi desk/BHN/ हैती में भूकंप के तीव्र झटके महसूस किए गए हैं। इस भूकंप की वजह से कई इमारतें गिर गई हैं और मलबे में दबने से अब तक 304 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1800 के करीब लोग घायल हुए हैं। घायलों में कुछ लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है और आने वाले समय में मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है। यह भूकंप दक्षिण-पश्चिम हैती में शनिवार को आया था, जिसकी तीव्रता 7.2 थी। इस शक्तिशाली भूकंप से इमारतें भरभरा कर गिर गई और कम से कम 304 लोगों की मौत हो गई। हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने कहा कि शहर तबाह हो चुके हैं और अस्पताल मरीजों से भर गए हैं। ऐसे स्थानों पर मदद भिजवाई जा रही है।

भूकंप के बाद तूफान का खतरा

भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट औ प्रिंस से करीब 125 किलोमीटर की दूरी पर है। भूकंप के कारण यहां पहले ही बड़े पैमाने पर तबाही हो चुकी है और अब तूफान भी इस ओर बढ़ रहा है। हैती की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार मृतक संख्या 304 है और सबसे ज्यादा मौतें देश के दक्षिणी हिस्से में हुई हैं। अस्पतालों में घायलों को लाने का सिलसिला जारी है। वहीं प्रधानमंत्री ने पूरे देश में एक महीने की आपात स्थिति की घोषणा की है। उनका कहना है कि जब तक क्षति का आकलन नहीं हो जाता तब तक अंतरराष्ट्रीय मदद नहीं मांगी जाएगी। उनके अनुसार कुछ शहर तो पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं।

लोगों से एकजुट होने की अपील

पीएम ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस और अस्पताल भूकंप से प्रभावित इलाकों के घायलों का ध्यान रख रहे हैं। उन्होंने हैती के लोगों से एकजुट होने की अपील करते हुए कहा, “जरूरतें बहुत अधिक हैं। हमें घायलों की देखरेख करनी होगी, भोजन, सहायता, अस्थायी शरण और मनोवैज्ञानिक समर्थन देना होगा।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने की तारीफ

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने समांथा पॉवर को हैती की मदद करने के लिए समन्वय अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। समांथा यूएसऐड प्रशासक हैं। यूएसऐड हैती में नुकसान का आकलन करने और पुनर्निर्माण में मदद करेगा। अर्जेंटीना, चिली समेत कई देश हैती की मदद करने के लिए आगे आए हैं, हालांकि हैती के प्रधानमंत्री अभी विदेशी मदद नहीं लेना चाहते वो नुकसान का आंकलन होने के बाद ही विदेशी मदद स्वीकार करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

किम जोंग उन को लेकर मुल्क से भागीं यिओनमी पार्क ने कई गंभीर खुलासे किए, चुनता है सिर्फ वर्जिन

प्योंगयांग उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन को लेकर मुल्क से भागीं यिओनमी पार्क …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *