Saturday , July 6 2024
Breaking News

मैहर में मां शारदा के दरबार में कल से मत्था टेकेंगे हजारों भक्त

जिला प्रशासन ने पूरी की तैयारी

कोरोना संक्रमण से बचने की गाइडलाइन का सख्ती से होगा पालन

सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइजिंग व मास्क बिना मंदिर परिसर में प्रवेश नहीं

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज। बीते सात माह से कोरोना संक्रमण की दहशत से धीरे-धीरे जिले व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग उबरने लगे हैं। 17 अक्टूबर से शारदेय नवरात्रि उत्सव का शुभारंभ हो रहा है। मां भगवती के इस पावन पर्व पर देश भर के अलग अलग राज्यों से लाखों श्रद्धालु मां शारदा की डयोढ़ी पर मत्था टेकने पहुंचते हैं तथा मुरादों के लिए मन्नत मांगते हैं। कोरोना के भय के बीच इस बार का नवरात्रि मेला अब तक इतिहास का सबसे अलग उत्सव होगा। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी गाइडलाइन का सख्ती से श्रद्धालुओं द्वारा पालन कराना जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी। हालांकि दावे किये जा रहे हैं कि इस संबंध में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शनिवार को शारदेय नवरात्रि का प्रथम दिन है, लिहाजा माई के भक्तों की भारी संख्या मैय्या के दर्शन के लिए मैहर पहुंचेगी। हालांकि ट्रेनों में बिना आरक्षण के यात्रा की अनुमति न होना, सीमित संख्या में बसों का चलना भक्तों के लिए थोड़ा कष्टकारी हो सकता है, बावजूद आस-पास के जिलों व राज्यों से अपनी-अपनी सुविधा के अनुसार माता के दरबार में पहुंचेगे।

मंदिर परिसर को किया गया सेनेटाइज

शनिवार को नवरात्रि के अवसर पर मां का दरबार भक्तों के लिए खुलेगा। कोरोना वायरस पर श्रद्धालुओं की भक्ति और आस्था भारी पड़े इसके लिए शुक्रवार को पूरे मंदिर परिसर, रोपवे व पार्किंग को सेनेटाइज किया गया। इसके अलावा पुलिस प्रशासन ने कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है।

जिला प्रशासन ने कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किये

मेले में विभिन्न प्रांतो से अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचनें की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए कानून एवं प्रशासनिक व्यवस्था बनाये रखने हेतु कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री अजय कटेसरिया द्वारा कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गई है ।

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशानुसार नायब तहसीलदार आशीष शर्मा मो.नं.-8719080478, शैलेन्द्र बिहारी शर्मा 7509859343, अजीत कुमार तिवारी 7470598991, सुमित कुमार गुर्जर 7879033610, अरूण यादव 6260142674, सुषमा रावत 9424624144 को कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। उपखण्ड मजिस्ट्रेट,प्रशासक माँ शारदा प्रबंध समिति मैहर सुरेश अग्रवाल मो0नं.-9425185802 को मेला प्रभारी तथा संपूर्ण व्यवस्था का प्रभारी अपर कलेक्टर एवं अपर जिला मजिस्ट्रेट को नियुक्त किया गया है। नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के बचाव एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किया जाना सुनिश्चित करेंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिले में अब तक 107.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में इस वर्ष 1 जून से 4 जुलाई 2024 तक 107.8 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *