Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: खनिजों के अवैध उत्खनन तथा परिवहन पर कड़ी कार्यवाही करें – कमिश्नर

खनिज मद से स्वीकृत विकास कार्यों का प्रचार-प्रसार करें – सुचारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने खजिन विभाग के कार्यों की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि खनिज अधिकारी अवैध उत्खनन तथा अवैध परिवहन पर कड़ी कार्यवाही करें। खदानों एवं क्रेशर का नियमित निरीक्षण करें। इनके लिये स्वीकृत लीज भूमि पर सीमा चिन्ह एवं सूचना बोर्ड अनिवार्य रूप से लगवायें। सभी खदान तथा क्रेशर संचालकों से अंकुर कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण अनिवार्य रूप से करायें। पर्यावरण की सुरक्षा के लिये खदान स्वीकृत के साथ ही वृक्षारोपण के निर्देश दिये जाते हैं। इसका पालन सुनिश्चित करें। रोपित पौधों की जानकारी वायुदूत एप पर अपलोड करायें। वृक्षारोपण के लिये निर्धारित लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित करें।
कमिश्नर ने कहा कि संभाग में खनिज राजस्व की लक्ष्य के अनुसार पूर्ति सुनिश्चित करें। प्रथम तिमाही में 750 करोड़ रूपये के राजस्व की प्राप्ति हुई है जो लक्ष्य का 33 प्रतिशत है। प्रत्येक तिमाही में शत-प्रतिशत लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित करें। संभाग के चारों जिलों में प्रभारी मंत्री जी की अनुशंसा से खनिज मद में 959 करोड़ रूपये के विकास कार्य मंजूर किये गये हैं। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क तथा अधोसंरचना विकास के अन्य कार्य शामिल हैं। अच्छे कार्यों का व्यापक प्रचार-प्रसार करायें। कमिश्नर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की नियमित मॉनीटरिंग करके इनका निराकरण करायें। जिन प्रकरणों में उचित कारण दिया गया है उनके फोर्स क्लोज का प्रस्ताव कलेक्टरों के समक्ष प्रस्तुत करें।

कमिश्नर ने कहा कि सभी जिलों में अवैध उत्खनन तथा परिवहन के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही करें। संभाग में अवैध उत्खनन के, परिवहन के तथा भण्डारण के दर्ज प्रकरणों में प्रभावी कार्यवाही करें। इनमें लगायी गई जुर्माने की राशि की शत-प्रतिशत वसूली करें। बैठक में उप संचालक खनिज एसएम पाण्डेय ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। बैठक में प्रभारी संयुक्त आयुक्त सतीश निगम, खनिज अधिकारी रत्नेश दीक्षित रीवा, एसएस बघेल सतना, दीपमाला तिवारी सीधी तथा एके रायॅ सिंगरौली उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *