Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: मंगलवार को 2.4 इंच बारिश ने शहर को बना दिया तालाब, निचली बस्तियों में भरा पानी, लोग हुए बेहाल

झमाझम बारिश से सतना तरबतर हो गया बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/  सतना जिले में मंगलवार को हुई मूसलाधार बारिश ने शहर की तस्वीर बदल कर रख दी। दोपहर बाद 3 बजे से जो मूसलाधार पानी बरसा उसने सिटी को तालाब बना डाला, कभी तेज़ तो कभी रिमझिम बारिश ने देर शाम ८ बजे साँस ली। इसके बाद भी जिले भर में बूंदाबांदी का दौर जारी रहा। चार- पांच घंटे तक हुई बरसात में तकरीबन २.४ इंच बारिश दर्ज़ की गयी। मूसलाधार बरसात में शहर की तमाम सड़कें दरिया बन गयीं और पानी से लबालब सड़कों में फंसे लोग अपने वाहनों को निकालने के लिए घंटों जूझते रहे। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार शाम 5.30 बजे तक 33.4 मिलीमीटर लगभग डेढ़ इंच बारिश हो चुकी थी।

बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। सतना में अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं बारिश के कारण कई क्षेत्रों में जलभराव की समस्या पैदा हो गई तो कई क्षेत्रों में घंटों बिजली व्यवस्था ठप होगई। इससे लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। वहीं मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में संभाग के अलग-अलग क्षेत्रों और जिले में भारी बारिश की संभावना जताते हुए गरज चमक और बिजली गिरने का अनुमान जताया है।

यहां इतनी वर्षा अब तक दर्ज

इस वर्ष 1 जून से 26 जुलाई 2021 तक 318.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 499.4 मिलीमीटर, सोहावल (रघुराजनगर) में 545.4 मिलीमीटर, बरौंधा (मझगवां) में 200.7 मिलीमीटर, बिरसिंहपुर में 344 मिलीमीटर, रामपुर बाघेलान में 241 मिलीमीटर, नागौद में 326 मिलीमीटर, जसो (नागौद) में 216.7 मिलीमीटर, उचेहरा में 321 मिलीमीटर, मैहर में 204.9 मिलीमीटर, अमरपाटन में 212 मिलीमीटर तथा रामनगर तहसील में 388 मिलीमीटर औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मिलीमीटर है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 354.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *