Sunday , October 6 2024
Breaking News

अब इलेक्ट्रिक कार में बदल जाएगी आपकी गाड़ी, बोकारो में शुरुआत कर चुकी है यह कंपनी

Now your car will  be converted into an electric car this company: digi desk/BHN/  पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों की बीच इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग बढ़ी है। भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ ही इलेक्ट्रिक कारों का बाजार भी बढ़ता जा रहा है और कई कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कारें यहां लॉन्च करने की तैयारी में हैं, जबकि कई कंपनियां पहले ही ऐसा कर चुकी हैं। इस बीच वेदांता ग्रुप की कंपनी ईएसएल स्टील लिमिटेड ने साधरण पेट्रोल और डीजल गाड़ियों को इलेक्ट्रिक कार में बदलना शुरू कर दिया है। कंपनी ने ईएसएल राईड ग्रीन पहल के तहत यह काम शुरू किया है।

यह कंपनी अपने सभी वाहनों को 2025 तक इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलना चाहती है। बोकारो में इसकी शुरुआत करते हुए कंपनी ने अपने कर्मचारियों के आवागमन के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलना शुरू कर दिया है। इससे ईंधन की खपत और ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन कम होगा। आने वाले समय में ईएसएल अपनी बसों को भी इलेक्ट्रिक बसों में बदलेगी।

कार्बन उत्सर्जन में सालाना 430 टन की आएगी कमी

ईएसएल की इस पहल से कार्बन उत्सर्जन में सालाना 430 टन की कमी आएगी। इसके अलावा इन वाहनों से शोर भी कम होता है, जिससे ध्वनि प्रदूषण भी कम होगा। इलेक्ट्रिक वाहनों में किसी तरह के ज्वलनशील पदार्थ का इस्तेमाल नहीं होता। इसलिए ये सुरक्षित भी होते हैं। इन वाहनों को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि इनमें दुर्घटना या टक्कर की संभावना भी बहुत कम होती है।

पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने चाहती है कंपनी

ईएसएल स्टील लिमिटेड के सीईओ एन एल वट्टे ने कहा “ईएसएल वेदांता ग्रुप का पहला कारोबार है जो अपने प्लांट परिसरों में कर्मचारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरूआत कर रहा है। मुझे खुशी है कि हम पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने के लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं, जो भारत का भविष्य हैं। अपनी कारों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलकर हम भारत को स्थायी स्टील प्लेयर बनाने के लक्ष्य के करीब जा रहे हैं और हम जल्द से जल्द इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। अपनी इस पहल के साथ हम अन्य कॉर्पोरेट्स को भी प्रेरित करना चाहते हैं कि भारत को हरित और स्वच्छ बनाने के लिए स्थायित्व का मार्ग अपनाएं। मैं इस नेक काम के लिए हमसे जुड़े हर व्यक्ति को धन्यवाद देना चाहता हूं। आने वाले समय में हम झारखंड, भारत के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के प्रयास जारी रखेंगे।”

प्लांट कैंपस में हो रहा इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग

ईएसएल ने इसी साल गणतंत्र दिवस के मौके पर ईएसएल राईड्स ग्रीन अभियान के तहत 40 ई-साइकलें और 10 ई-स्कूटर लॉन्च किए थे। ये सभी वाहन इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सक्रिप्शन प्लेटफॉर्म ईवीज के साथ साझेदारी में लॉन्च किए गए थे। फिलहाल ईएसएल के कर्मचारी प्लांट कैंपस में इलेक्ट्रिक वाहनों का ही उपयोग कर रहे हैं।

About rishi pandit

Check Also

Apple उत्पादों की देश में हो रही तेज़ी से वृद्धि, 4 और रिटेल स्टोर खोलने की योजना

मुंबई  अमेरिका स्थित दिग्गज टेक कंपनी Apple भारत में अपने निवेश को रणनीतिक रूप से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *