Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: गर्भवती माताओं के संबंध में कोविड वैक्सीनेशन की जूम मीडिया कार्यशाला सम्पन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के जिला प्रशिक्षण केन्द्र के सभागार में गर्भवती माताओं के कोविड-19 वैक्सीनेशन के संबंध में यूनिसेफ के सहयोग से भोपाल से प्रसारित जूम मीडिया कार्यशाला को जिले के अधिकारी, कर्मचारियों ने देखा एवं सुना। गौरतलब है कि, गर्भवती माताओं का कोरोना महामारी से बचाने के लिए 23 जुलाई से को-वैक्सीन लगाने का अभियान चलाया जाएगा। इस हेतु गर्भवती माताओं एवं उनके परिवार को वैक्सीनेशन के फायदें बताने के लिए जन चेतना अभियान में जिले के मीडिया से जुडे लोगां को अभियान की जानकारी लिंक द्वारा जूम के माध्यम से दी गई।

मिशन संचालक एचएनएम, राज्य टीकाकरण अधिकारी यूनिसेफ के प्रशिक्षक द्वारा जूम संदेश के माध्यम से गर्भवती माताओं को कोरोना महामारी से बचाने के लिए को-वैक्सीन के फायदें बताए गये। गर्भवती माताओं एवं शिशु को कोरोना महामारी के साथ-साथ अन्य गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए यह वैक्सीन सुरक्षा कवच का कार्य करेगी। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए वैक्सीनेशन के साथ-साथ कोरोना गाइडलाइन का पालन करना, प्रोटोकाल के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का उपयोग, बार-बार साबुन से हाथ धोंने की प्रक्रिया को आत्मसात करना होगा, तभी हम गर्भवती माताओं एवं उसके गर्भ में पल रहे शिशु को कोरोना महामारी के तीसरी लहर से सुरक्षित रख पाएगें।

जिले में लगभग 81 हजार 89 गर्भवती माताएं अनुमानित एवं 60 हजार 164 एएनसी में पंजीकृत है तथा 3 माह की 11 हजार 917 गर्भवती माताएं चिन्हित की गई है। इस अभियान के दौरान गर्भवती माताओं को निर्धारित टीकाकरण केन्द्रों में टीकाकरण किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक अवधिया ने सभी मीडिया बंधुओं, आम जनमानस, गर्भवती माताओं एवं उनके परिवार तथा समाज के सभी प्रबुद्ध व्यक्तियों, स्वयंसेवी संस्थाओं से अपील की है कि जिले की सभी गर्भवती माताओं का टीकाकरण कराने में सहयोग करे और यह संदेश जन-जन तक पहुंचाएं जिससे गर्भवती माताएं एवं उसके गर्भ में पल रहे शिशु को कोविड वैक्सीनेशन सुरक्षा कवच मिल सकें।

गर्भवती महिलाओं और उनके होने वाले बच्चों को देंगे सुरक्षा कवच : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोविड-19 का टीका कोरोना से बचाव का काफी प्रभावशाली एवं कारगर उपाय है। प्रदेश में अभी तक ढाई करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। टीकाकरण अभियान के चलते हमने यह निर्णय लिया है कि अब गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे को वैक्सीन का सुरक्षा कवच प्रदान किया जाए। इसके लिये 23 जुलाई से कोविड-19 टीकाकरण सत्र की शुरूआत प्रदेश में होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ट्वीट कर जानकारी दी कि कोविड-19 टीकाकरण गर्भवती महिलाओं और उनके होने वाले बच्चे के लिये सुरक्षा का मजबूत कवच है। गर्भवती महिलाओं को कोरोना संक्रमण से बचाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये राज्य स्तरीय टीकाकरण का कार्य प्रांरभ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 23 जुलाई से शुरू हो रहे इस विशेष अभियान में सभी वर्गों से आव्हान किया है कि जिस तरह पूर्व में टीकाकरण के लिये लोगों ने उत्साह दिखाया था, उसी तरह गर्भवती महिलाओं को सुरक्षा कवच देने के लिये सक्रिय भूमिका निभाएँ, जिससे शत-प्रतिशत लक्ष्य समय पर प्राप्त किया जा सके।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *