Monday , May 20 2024
Breaking News

WhatsApp New Feature: पहले से ज्यादा  सेफ होगा व्हाट्सअप, जल्द आने वाला है  शानदार फीचर

WhatsApp New Feature:digi desk/BHN/नई दिल्ली/  इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए इन दिनों हर कोई सबसे ज्यादा किसी ऐप का इस्तेमाल करता है तो एक ही नाम आता है WhatsApp। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp अपने यूजर्स के लिए समय समय पर नए-नए फीचर्स लांच करते रहता है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp अब पहले की तुलना में ज्यादा सुरक्षित होने वाला है क्योंकि WhatsApp पर सुरक्षा से जुड़ा हुआ एक फीचर जल्द ही लांच होने वाला है। यह तो सभी जानते हैं कि WhatsApp पर भेजा गया मैसेज एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होता है, यानि कोई भी भेजा गया मैसेज सिर्फ मैसेज रिसीव करने वाला ही पढ़ सकता है। कोई भी इस मैसेज को हैक नहीं कर सकता है। इसके अलावा अब WhatsApp अपने यूज़र्स के डेटा सेफ्टी के लिए एक और फीचर लाने वाला है, तो आइए जानते है इस नए फीचर के बारे में…

बैकअप चैट नहीं होता है एन्क्रिप्टेड

गौरतलब है कि अभी तक WhatsApp सिर्फ पर्सनल चैट को एन्क्रिप्ट करता था, लेकिन बैकअप किया गया चैट अभी तक एन्क्रिप्टेड नहीं हुआ करता था, जिससे कि आपका निजी डेटा या चैट को कोई हैकर या फिर सरकारी एजेंसिया आपके चैट को गूगल, ऐपल या फिर किसी और क्लाउड स्टोरेज से प्राप्त कर सकती थी। Wabetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp बैकअप मैसेजेज को भी एन्क्रिप्ट करने के फीचर पर काम कर रहा है और नए अपडेट में जल्द ही दिखाई देने लगेगा। फिलहाल अभी यह बीटा वर्जन के लिए उपलब्ध है। Wabetainfo के स्क्रीनशॉट में बताया गया है कि ये फीचर आपको सेटिंग के अंदर मिलेगा और ये वैकल्पिक होगी।

64 डिजिट का होगा एन्क्रिप्शन कोड

WhatsApp बीटा यूजर्स के लिए वॉट्सऐप ने इस फीचर को उपलब्ध कराया है। चैट को बैकअप करने के लिए पासवर्ड या फिर 64 डिजिट एन्क्रिप्शन key की जरुरत पड़ेगी और ये Password वॉट्सऐप, गूगल या फिर ऐपल के साथ शेयर नहीं किया जाएगा। जब आप अपने चैट को Restore करेंगे तो आपको इस Password या फिर आपके encryption key की जरुरत पड़ेगी नहीं तो आप अपने चैट को Restore नहीं कर पाएंगे। इस फीचर के आने के बाद WhatsApp पहले की तुलना में और अधिक सुरक्षित हो जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

स्मार्टवॉच खरीदने से पहले इन 5 महत्वपूर्ण बातों को जानें

अगर आप एक नई स्मार्टवॉच खरीदना चाहते हैं, तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *