Sunday , May 19 2024
Breaking News

Pakistan: बस में हुए धमाके को पाक सरकार ने बताया तकनीकी खामी, हादसे में 9 चीनी इंजीनियरों की मौत

Pakistan Bomb Blast: digi desk/BHN/  पाकिस्तान में आतंकियों ने इस बार चीनी नागरिकों को निशाना बनाया है। यहां के उत्तरी राज्य खैबर पख्तूख्वा में एक बस में बम धमाका हुआ, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में चीन के भी 9 नागरिक शामिल हैं। ये सभी इंजीनियर थे, जो चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़े दासू डैम प्रोजेक्ट के लिए काम कर रहे थे। बस में हुआ विस्फोट इतना तेज था कि बस खाई में जाकर गिरी। बस में चीनी इंजीनियर, सर्वेयर और मैकेनिकल स्टॉफ भी थे। इस हमले में दो पाकिस्तानी सैनिकों की भी मौत हुई है। सूत्रों के मुताबिर बस में करीब 30 चीनी इंजीनियर सवार थे। इस घटना में 28 चीनी नागरिक घायल भी हुए हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

अभी इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि विस्फोटक रोड पर छिपा कर रखा गया था या फिर बस में ही बम प्लांट किया गया था। पाकिस्तान के एक सरकारी अधिकारी ने बम धमाके के बाद बस एक गहरे नाले में जा गिरी, जिसके चलते ज्यादा नुकसान हुआ। फिलहाल राहत एवं बचाव कार्य जारी है और घायलों को एयर एंबुलेंस के जरिए इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है।

उधर पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पाकिस्तानी सरकार का कहना है कि ये कोई आतंकी हमला नहीं है, बल्कि तकनीकी खामी से हुआ हादसा है। पाकिस्तानी अधिकारियों के मुताबिक बस में मैकेनिकल गड़बड़ी की वजह से गैस लीक होने लगी और उसी की वजह से धमाका हुआ। उधर चीन ने इस घटना पर सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए पाकिस्तानी सरकार ने इस हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों का पता लगाने और उन्हें सजा देने की मांग की है।

आपको बता दें कि दासू डैम चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर का हिस्सा है। चीन के 65 अरब डॉलर के बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट के तहत ही इसका निर्माण किया जा रहा है। इसके जरिए चीन अपने पश्चिमी हिस्से को पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट से जोड़ने की कोशिश कर रहा है। इस इकनॉमिक कॉरिडोर के तमाम प्रोजेक्ट्स पर काम के लिए चीन ने बड़ी संख्या में अपने इंजीनियरों को भेजा है। इनकी मदद के लिए बड़ी संख्या में पाकिस्तानी मजदूर भी काम में लगे हुए हैं।

About rishi pandit

Check Also

यूरोप के मल्डोवा में पुलिस ने चार दिन से कब्र में दफनाए वृद्ध को जिंदा बाहर निकाला

यूरोप यूरोप के मल्डोवा में पुलिस ने चार दिन से कब्र में दफनाए वृद्ध को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *