Sunday , May 12 2024
Breaking News

Anuppur: बंद कोयला खदान की चट्टान धंसी, युवक की मौत

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले के भालूमाड़ा थाना अंतर्गत एसईसीएल जमुना- कोतमा क्षेत्र की कई वर्ष से बंद जमुना ओपन कास्ट में कोयला निकालते समय एक युवक की कोयला चट्टान में दबने से मौत हो गई। युवक की मौत शनिवार की शाम हुई थी लेकिन जानकारी रविवार सुबह पुलिस को हुई जब मृतक के घर महिलाएं रो रही थीं। मृतक का नाम दद्दू चौधरी निवासी भर्रा टोला पंचायत सकोला है। रविवार दोपहर करीब 3 बजे युवक का शव दबे चट्टान के नीचे से निकाला गया।

यह घटना हरद और पयारी गांव के बीच एसईसीएल जमुना ओसियम कि बंद खदान में हुई। यहां लोग अवैध रूप से कोयला निकालने जाते हैं। मृतक कुछ ग्रामीणों के साथ इस बंद खदान में कोयला निकालने पहुंचा था बरसात के कारण चट्टान की ऊपरी परत गीली थी और बनी सुरंग में यह युवक कोयला खोद रहा था तभी अचानक ऊपरी हिस्सा युवक के ऊपर भरभरा कर जा गिरा और वह दब गया।

वहां मौजूद अन्य लोग युवक की मदद करने के बजाय भाग निकले तथा घर पर जाकर जानकारी थी लेकिन घर का एवं गांव का कोई भी व्यक्ति पुलिस और प्रशासन को जानकारी नहीं दे सका जिससे रात में ही युवक को बचाने का प्रयास ना हो सका। रविवार की सुबह जब घर की महिलाएं विलाप कर रही थीं तब यह बात बाहर निकली और पुलिस तक गई इसके बाद पुलिस रविवार सुबह 11 बजे घटनास्थल पहुंची और कालरी के सुरक्षा विभाग और ग्रामीणों की मदद से बचाव का कार्य शुरू किया और कई घंटों की मशक्कत के बाद शव बाहर निकाला गया।

जिस जगह पर अवैध कोयले का उत्खनन करते युवक की मौत हुई वहां पुलिस और स्थानीय लोगों को पहुंचने मुश्किल हुआ। इस बंद खदान में पहले भी ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं। शव पोस्टमार्टम एवं पंचनामा कार्रवाई के बाद स्वजनों को सौंपा गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *