Friday , July 5 2024
Breaking News

महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में सार्थक पहल- कलेक्टर

 बिटिया उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत बिटिया उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ शुक्रवार को सिविल लाईन स्थित चौपाटी में किया गया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर अजय कटेसरिया ने कहा कि महिलाओं को सशक्तिकरण करने की दिशा में इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करने की सार्थक पहल की जा रही है। महिला बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं को बराबरी का दर्जा दिलाने तथा प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। आज महिलायें समय के साथ आगें बढ़ रही हैं। प्रदेश सरकार भी बेटियों एवं महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए संवेदनशील है। महिलायें हर क्षेत्र में आगें आकर अपनी सहभागिता निभा रहीं हैं। बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना से जोड़ा गया है। उन्होने कहा कि समाज का प्रत्येक व्यक्ति घर में बेटा, बेटी से नियमित संवाद करें।

बेटी समाज का अधिकार

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा कि बेटी समाज का आधार है। इनकी सुरक्षा करना हम सभी का दायित्व है। बेटियों में जूडो, कराते सुरक्षा का उपाय है। बेटियों को इस कला को सिखाने में सामाजिक एवं विभिन्न संस्थायें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। इससे बेटियां सुरक्षित रहेंगी तथा स्वाबलंबी एवं सशक्तिकरण की दिशा में आगें बढ़ेंगी। उन्होने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस संवदेनशील है। सुरक्षा के लिए 100 नंबर डायल कर पुलिस को बुलायें, महिलाओं को त्वरित मदद मिलेगी। महिलाओं के प्रति अपराधों को रोकने के लिए समाज को जोड़ें।
संयुक्त संचालक महिला बाल विकास श्रीमती ऊषा सोलंकी ने कहा कि बेटियों की सुरक्षा करें। बेटियों के प्रति अपनी सोच बदले, बेटी पैदा होने पर घरों में भी इसी प्रकार उत्सव मनाये जाएं। बेटियों को शिक्षित, मजबूत, आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास करें। उन्होने कहा कि बेटा-बेटी में किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं रखें, समान दर्जा दें, इससे लिंगानुपात समान रहेगा।
जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह ने बिटिया उत्सव कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए बताया कि यह तीन दिवसीय कार्यक्रम जिला एवं जनपद मुख्यालयों में भी जिला प्रशासन एवं विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में रंजन मिश्रा एवं अम्बुज सिंह बघेल ने कराते से अतिथियों का अभिवादन कर कराते के माध्यम से आत्मरक्षा करने के गुर बतलाये गए। कार्यक्रम में कु.आस्था ने स्वागत वंदना एवं कु. रोजी डिसिलवा ने गीत का गायन किया। कार्यक्रम में इस सीजन की ब्रांड एम्बेसडर विशेषता सिंह को प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया। अतिथि द्वय द्वारा मुक्त आकाश में गुब्बारे छोड़कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया तथा अतिथियों को स्मृति-चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम के उपरांत अतिथियों एवं छात्र-छात्राओं ने अपनी-अपनी अभिव्यक्ति व्यक्त की। कार्यक्रम का कुशल संचालन सुपरवाइजर श्रीमती खुशबू प्रजापति ने किया। इस मौके पर श्रीमती शुभम प्रिया कटेसरिया, ब्रांड एम्बेसडर कु.कीर्ति कुशवाहा, श्याम किशोर द्विवेदी, प्रोफेसर हर्षवर्धन श्रीवास्तव, शैला तिवारी सहित महिलायें एवं बेटियां उपस्थित थीं। आईपीएस श्रीमती हितिका वासल द्वारा सायबर क्राइम से बचाव एवं डिजिटिल साक्षरता पर परिसंवाद प्रस्तुत किया गया।

कल लैंगिक समानता संवाद

बिटिया उत्सव बेटियों को सशक्त बनाने तथा उनको समान अधिकार और अवसर प्रदान करने का एक मंच है। अंर्तराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक जिला प्रशासन एवं महिला बाल विकास द्वारा तीन दिवसीय बिटिया उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस उत्सव में बेटियों के सपनों को हौसलों का पंख देने हेतु विभिन्न कार्यक्रम जिला मुख्यालय एवं जनपद मुख्यालयों में आयोजित किए जाएंगे।
जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास ने बताया कि 10 अक्टूबर को युवाओं के साथ लैंगिक समानता पर संवाद बूटीबाई अग्रवाल विद्या सदन जवाहर नगर में प्रात: 11 बजे से एवं आत्मरक्षा के गुर एवं आज के दौर में आवश्यकता कार्यक्रम जिला बाल संरक्षण अधिकारी कार्यालय में सायं 6 बजे से आयोजित होगा। इसी प्रकार जनपद मुख्यालयों में रंगोली, पोस्टर, स्लोगन प्रतियागिता, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं पर बघेली लोकगीत, लघु नाटिका, आत्मरक्षा प्रशिक्षण, बेटी जन्मोत्सव, सेल्फी विथ फुट प्रिन्ट, कैरियर मार्गदर्शन, फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता, स्वच्छता परामर्श एवं सेनेटरी पैड वितरण, नगरीय निकायों में पिंक पार्किंग एवं जेण्डर समानता संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: आकांक्षी विकासखण्डों में चलेगा 30 सितम्बर तक सम्पूर्णता अभियान

मझगवां विकासखण्ड में हुआ शुभारंभ सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार नीति आयोग द्वारा 4 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *