Thursday , May 9 2024
Breaking News
Medical worker prepres Pfizer/BioNTech COVID-19 vaccine as Latvia begins vaccinations against the coronavirus disease (COVID-19), at the hospital in Ventspils, Latvia December 28, 2020. REUTERS/Ints Kalnins - RC2EWK91D323

Booster Dose: कोरोना वैक्सीन के दो डोज काफी या लगाना होगा बूस्टर डोज, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

Booster Dose: digi desk/BHN/ देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान जारी है, लेकिन क्या यह टीके आगे तक हमारी मदद कर पाएंगे? या फिर एक समय तक ही इनका असर देखने को मिलेगा? इसे लेकर भारत के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा है कि भारत, अमेरिका और कई अन्य देशों में यह देखने के लिए अनुसंधान हो रहा है कि क्या टीकों की अधिक प्रभावशीलता बनाए रखने के लिए बूस्टर खुराक की आवश्यकता होगी। भारत में टीकाकरण शुरू हुए लगभग पांच महीने हो चुके हैं। हर कोई सरकार, डॉक्टरों और वैज्ञानिकों की ओर देख रहा है कि क्या वे सुरक्षित हैं या उन्हें खुद को सुरक्षित बनाने के लिए बूस्टर खुराक की जरूरत है। यह महत्वपूर्ण सवाल है और हम अमेरिका और यूरोपीय देशों सहित भारत और विदेशों में बहुत सारे शोध कर रहे हैं, “दिल्ली में मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ संजीव सिन्हा ने एएनआई को बताया कि “हमारे पास दो-तीन महीनों में अन्य डेटा भी होगा। तब हम बूस्टर डोस पर फैसला कर पाएंगे। सब कुछ शोध पर आधारित होगा। बूस्टर खुराक पर भी कुछ काम चल रहा है।

डॉ सिन्हा ने कहा कि देश में तीन टीके- कोविशील्ड, कोवैक्सिन और स्पुतनिक वी- को कोरोना वायरस के खिलाफ उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि एक प्रमुख मेडिकल जर्नल में रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद सरकार ने कोविशील्ड की दो खुराक के बीच के अंतर को बढ़ाने का फैसला किया।

डॉ सिन्हा ने लोगों से सावधानी बरतने और आत्मसंतुष्ट न होने का आग्रह किया क्योंकि नए मामलों की संख्या में कमी आई है। “यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण समय है। हर एक को बहुत सावधान रहना होगा। लोगों को कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए और अत्यंत आवश्यक होने पर ही अपने घरों से बाहर निकलना चाहिए। यह बेहतर है कि लोग घर से काम कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *