Sunday , October 6 2024
Breaking News

मंगलवार 15 जून से आरंभ होगा मूंग का उपार्जन-मुख्यमंत्री श्री चौहान

सतना/ भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग का उपार्जन 15 जून से आरंभ कर दिया जाएगा। ग्रीष्म-कालीन मूंग के दामों में आ रही कमी को देखते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य 7 हजार 196 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। खरीदी 90 दिन जारी रहेगी। ये निर्णय किसानों के हित के संरक्षण और कल्याण के उद्देश्य से लिए गए हैं। हमारी सरकार किसानों की सरकार है। खेती को लाभ का धंधा बनाना और किसानों की आय को दो गुना करना हमारी प्रतिबद्धता है।

मूंग खरीदी 90 दिन तक जारी रहेगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना के कठिन काल में भी राज्य सरकार द्वारा चना, मूसर और सरसों की खरीदी 15 मार्च से आरंभ करने का निर्णय लिया गया था। इससे किसानों को अच्छे भाव मिले। अब मूंग की फसल बरसात में खरीदनी होगी, इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। उन्हीं केन्द्रों पर खरीदी होगी जहाँ मूंग को सुरक्षित रखने की व्यवस्था हो। प्रदेश में पर्याप्त स्थानों पर खरीदी केन्द्र खोले जाएँगे। खरीदी की प्रक्रिया 90 दिन तक जारी रहेगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह आवश्यक है कि उपार्जन केन्द्रों में अधिक भीड़ न हो, मास्क लगाये जायें और परस्पर दूरी बनाए रखी जाए।
समर्थन मूल्य पर मूंग उपार्जन हेतु 16 जून के पूर्व कृषक पंजीयन कराएं
भारत सरकार की मूल्य स्थिरीकरण कोष योजना के तहत विपणन वर्ष 2021-22 में मूंग के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन हेतु कृषकों को 16 जून तक अपना पंजीयन कराना होगा। कृषकों से अपेक्षा की गई है कि मूंग के वास्तविक बोये गये रकबे का अंतिम तिथि 16 जून के पूर्व पंजीयन केन्द्रों में पंजीयन कराएं। उपार्जन कार्य 15 जून से प्रारंभ किया जाएगा।

ग्रीष्म कालीन मूँग फसल के पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज

ग्रीष्म कालीन मूँग फसल के लिए पंजीयन 16 जून 2021 तक किये जायेंगे। विगत खरीफ एवं रवी विपणन में जिन किसानो द्वारा समर्थन मूल्य पर खाद्यान विक्रय करने ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन कराया गया है। ऐसे किसान को दस्तावेज आवेदन देने की आवश्यकता नहीं है। यदि आधार नम्बर, बैंक खाता नम्बर, मोबाइल नम्बर में परिवर्तन हुआ तो प्रमाण स्वरूप पंजीयन के समय प्रदान करे। जिन किसानो ने विगत खरीफ/रबी पंजीयन नही कराया गया का एवं ई-उपार्जन पोर्टल पर डाटाबेस नहीं हैं ऐसे किसान पंजीयन केन्द्र पर पंजीयन हेतु आधार नम्बर, बैंक खाता नम्बर, मोबाइल नम्बर एवं निर्धारित प्रारूप पर आवेदन पंजीयन केन्द्र पर उपलब्ध कराना होगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *