Monday , May 20 2024
Breaking News

200 करोड़ की कीमत के साथ Rolls-Royce ने लॉन्‍च की दुनिया की सबसे महंगी कार, जानें क्या है खासियत

Rolls royce launched worlds most expensive car price 200 coroe: digi desk/BHN/ अपनी महंगी कार के लिए मशहूर कंपनी रोल्स-रॉयस ने दुनिया की सबसे महंगी कार लॉन्च की है। इस कार का नाम बोट टेल है और इसकी कीमत 20 मिलियन पाउंड यानी कि करीब 200 करोड़ रुपये है। कंपनी का यह नया मॉडल $13 मिलियन वाली रोल्स-रॉयस स्वेप टेल से प्रेरित है। बोट टेल के लॉन्च होने से पहले स्‍वेप टेल ही रोल्‍स-रॉयस की सबसे महंगी कार थी।

घड़ी बनाने के लिए मशहूर स्विट्जरलैंड की कंपनी House of Bovet ने इस कार के लिए खासतौर पर दो घड़ियां भी बनाई हैं। इस कार का स्‍टीयरिंग व्‍हील भी काफी हल्का और पतला है। शैंपेन को ठंडा रखने के लिए कार में अलग से कूलर भी दिया गया है। इस डबल शैंपेन कूलर को विशेष रूप से कार मालिक की पसंदीदा आर्मंड डी ब्रिग्नैक की बोतलों को फिट करने के लिए डिजाइन किया गया है।

कार में क्रॉकरी, सॉल्‍ट, पेपर ग्राइंडर के लिए भी स्‍पेस है। खाने के लिए अलग-अलग तरह की चीजें रखने के लिए कैवियर में फ्रिज के साथ चिलर भी दिया गया है। कार का बोनट नीले रंग का है और इसे हाथ से पेंट किया गया है। कार का पीछे का हिस्‍सा लग्‍जरी स्‍पीडबोट जैसा दिखता है। जबकि खुलने पर यह तितली के पंखों जैसा नजर आता है। इस कार में हॉलिडे या पिकनिक मनाने के लिए सभी जरूरी सारी सुविधाएं दी गईं हैं।

कंपनी पहले ही साफ कर चुकी है कि इस कार के सिर्फ 3 मॉडल लॉन्‍च किए जाएंगे। इनमें से एक कार म्‍यूजिक इण्‍डस्‍ट्री के एक व्‍यक्ति और उसकी पत्‍नी ने ली है। हालांकि इस कपल का नाम अभी तक गुप्‍त रखा गया है। इस कार की कीमत . रॉब रिपोर्ट की खबर के अनुसार इस कार का बोट-टेल डिजाइन काफी पुराना है लेकिन आज भी इतिहास की किताबों से पूरी तरह गायब है।

रोल्‍स-रॉयस की इस कार की लंबाई 19 फीट है। इसका एल्यूमीनियम स्पेसफ्रेम प्लेटफॉर्म फैंटम, कलिनन और न्‍यू घोस्ट मॉडल में भी देखा जा सकता है। इस कार में भी पिछली कारों की तरह 6.75 लीटर वाला V-12 इंजन का इस्तेमाल किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Kuhl ने लॉन्च किया नया दीवार पर लगने वाला फैन, देखें डिटेल्स

बीएलडीसी टेक्नोलॉजी वाले स्टाइलिश वॉल माउंटेड Kuhl फैन को भारत में लॉन्च कर दिया गया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *