Monday , May 20 2024
Breaking News

Unlock MP 1 June: सीएम शिवराज बोले, एक जून से जनता कर्फ्यू खोलना है, लेकिन इस तरह

Unlock MP 1 June: digi desk/BHN/भोपाल/सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशभर के जनप्रतिनिधियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करते हुए कहा कि 1 जून से मध्य प्रदेश में जनता कर्फ्यू को खोलना है, लेकिन खोलना इस तरह है कि फिर से इसका संक्रमण फैलने न पाए। कोरोना के खिलाफ हम एक लंबा युद्ध लड़ रहे हैं और मुझे आज यह बताते हुए प्रसन्नता है कि प्रदेश में पाजिटिविटी रेट घटकर 4 प्रतिशत के करीब रह गया है। 5 प्रतिशत तक संक्रमण की दर होने का अर्थ है कि यह नियंत्रण में है। सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा ली गई इस बैठक में नगरीय क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, पूर्व मेयर, नगर पालिका, नगर परिषद, नगर पंचायतों के अध्यक्ष तथा पार्षद शामिल हुए।

सीएम ने कहा, कुछ बड़े जिलों में अभी भी काफी केसेस हैं। 31 मई तक हमें कोरोना संक्रमण को काबू में करना है। एक काम ये करना है ये जहां है उसे वहीं रोक देना है। एक से ज्यादा माइक्रो कंटनमेंट एरिया बनाए जा सकते हैं। जहां हाटस्पाट हैं वहां टेस्टिंग चलती रहना चाहिए। अधिकतम टेस्ट करके संक्रमित पहचान लेना ये उपाय है। आपके यहां कोविड सहायता केंद्र होगा। सर्दी, जुखाम, बुखार है तो तत्काल बताओ, कोविड सहायता केंद्र में जांच कराएं उसका तुरंत इलाज हो जाएगा। जब तक कोरोना कर्फ्यू है हम उसका ठीक से पालन करवा लें।

उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कष्ट, तकलीफें बहुत है, लेकिन लोगों की जिंदगी से ज्यादा नहीं है। टारगेट रखें कोरोना फ्री मेरा शहर। 1 जून से अनलाक होना शुरू होगा, इसका भी सिस्टम बनाएंगे, एक-एक करके जहां-जहां खोलना है उसकी भी मैं बैठक कर रहा हूं। मैं आपसे आग्रह कर रहा हूं, आपके सहयोग के बिना नहीं हो सकता। एक-एक पेशेंट की पहचान करें। देरी से मृत्यु होती है। कई तरह की योजना हमने बनाई हैं। जैसे गरीब को राशन देना। 24 श्रेणियां कलेक्टर्स को पता है उनके अनुसार कार्य हो।

सीएम ने कहा कि कोविड से अनाथ हुए बच्चों की परवरिश के लिए हम योजना लाए हैं, इसमें अपने आस-पास ऐसे बच्चों को ढूंढकर उनका सहयोग करें। इसमें ऐसे बच्चों को 5 हजार रुपये., नि:शुल्क शिक्षा और राशन दिया जाएगा। धीरे-धीरे वैक्सीनेशन की संख्या बढ़ेगी। हम जानते हैं कि वैक्सीन ही सुरक्षा कवच है। इसलिए वैक्सीनेशन के काम से जुड़ें अधिकतम डोज मिलें इसके प्रयास किए जा रहे हैं। वैक्सीन के बारे में कोई भ्रम ना रहे यदि हो तो समाप्त कर दें।
संक्रमण की चेन आप तोड़कर रखें वही एक उपाय है। तीसरी लहर की अभी तैयारी करनी है। सावधान रहे तो उसे हम आसानी से पकड़ लेंगे। असावधान रहे तो फैलेगा। प्रोटोकाल के अनुरूप तैयारी करें। हम अपने व्यवहार से तीसरी लहर आने ही ना दें। इसके लिए जनता को एजुकेट करना पड़ेगा। संक्रमण रोकना नया पेशेंट मिल जाए तो तत्काल उसका इलाज कराएं। अपने वार्ड के लोगों को सुरक्षित करें। मुझे पूरा विश्वास है कोरोना हारेगा। सीएम ने कहा कि इस मानसून पेड़ लगाने से बड़ा कोई काम नहीं है। अंकुर योजना हम शुरू कर रहे हैं। इसे अभियान बना लें। असंतुलन के कारण कई तरह की कठिनाईयां हम महसूस कर रहे हैं। इस मानसून में संकल्प लें अधिकाधिक पेड़ पौधे लगाना है। आपके सहयोग से कोरोना हारेगा मानवता जीतेगी।

About rishi pandit

Check Also

MP: कमलनाथ बोले- कांग्रेस का न्याय पत्र जनता का फिक्स डिपॉजिट, कई सालों तक मिलेगा रिटर्न

Madhya pradesh bhopal mp news kamal nath said congress s nyay patra is the fixed …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *