Maruti Wagonr:digi desk/BHN/ भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार हो गई हैं और डीजल की कीमतें भी शतक के पास पहुंच रही हैं। मंहगे तेल के चलते भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इस वजह से बीते कुछ सालों में इंडियन मार्केट में कई नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किए गए हैं। अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी घरेलू बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। खबरों की मानें तो Wagonr का इलेक्ट्रिक वर्जन कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक वाहन होगा। कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान इस कार को स्पॉट किया गया है।

इसी साल बाजार में दिख सकती है कार

यह कार दिखने में प्रोटोटाइम मॉडल जैसी ही है, जिसे कंपनी ने इससे पहले भी कई बार टेस्ट किया है। माना जा रहा है कि कंपनी इस कार को इसी साल बाजार में उतार सकती है। हालांकि, अभी तक इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। पिछले साल मारुति सुजुकी ने 50 तरह के मॉडलों को टेस्टिंग के लिए सड़कों पर उतारा था। जिन्हें अलग-अलग सड़कों और वेदर कंडिशन में टेस्ट किया गया है। पिछली रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी वैगनआर इलेक्टिक को पहले फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए कमर्शियल प्रयोग के लिए लॉन्च कर सकती है, इसके बाद इसे निजी वाहन के रूप में भी बाजार में उतारा जाएगा।

स्टैंडर्ड और फास्ट चार्जिंग का विकल्प

अभी कंपनी ने अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन बताया जा रहा है कि ये Wagonr के थर्ड जेनरेशन मॉडल पर बेस्ड होगी। हालांकि, इलेक्ट्रिक कार होने की वजह से इसमें कुछ बदलाव होने लाजिमी हैं। इस कार में स्टैंडर्ड और फास्ट चार्जिंग दोनों विकल्प दिए जाएंगे।

एक चार्ज में 200 किलोमीटर का सफर

Maruti Wagonr की इलेक्ट्रिक मॉडल एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर तक का सफर पूरा करेगी। रेगुलर चार्जर से बैटरी पूरी तरह करने में लगभग 7 घंटे का समय लगेगा। वहीं फास्ट चार्जिंग सिस्टम से ये कार महज 1 घंटे में ही 80% तक चार्ज हो जाएगी। कंपनी इस कार में एडवांस फीचर्स और तकनीक का इस्तेमाल करेगी। माना जा रहा है कि ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी।