Wednesday , July 3 2024
Breaking News

खरीदी के अंतिम दिनों में केन्द्रों पर विशेष निगरानी रखें – कलेक्टर

पीडीएस एवं गेहूं उपार्जन की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अजय कटेसरिया ने कहा कि समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की अंतिम तारीखों में गेहूं खरीदी केन्द्रों की सतत् और विशेष निगरानी करें, ताकि वास्तविक किसानों से ही उनका गेहूं खरीदा जा सके। किसानों के अलावा अन्य तरीके से गेहूं खरीदी में गड़बड़ी या विसंगति करने पर संबंधित स्व-सहायता समूह अथवा समिति के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुये पुलिस में एफआईआर भी दर्ज करायें। कलेक्ट्रेट में मंगलवार को पीडीएस एवं गेहूं उपार्जन की समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश दिये गये। इस मौके पर एसडीएम दिव्यांक सिंह, राजेश शाही, सुरेश अग्रवाल, संस्कृति शर्मा, पीएस त्रिपाठी, एचके धुर्वे, केके पाण्डेय, जिला प्रबंधक नान विख्यात हिंडोलिया, सहायक आपूर्ति अधिकारी, केन्द्रीय बैंक के महाप्रबंधक राजेश रैकवार सहित वेयरहाउसिंग के अधिकारी तथा ट्रांसपोर्टस भी उपस्थित थे।
कलेक्टर अजय कटेसरिया ने कहा कि मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार बुधवार को भी जिले में वर्षा हो सकती है।

अतः सभी खरीदी केन्द्रों में खरीदे गये और परिवहन से शेष रहे गेहूं की बकायदे स्टैकिंग कराकर तिरपाल आदि से ढंककर सुरक्षित करें। उन्होने कहा कि सभी खरीदी केन्द्रों में सुनिश्चित करें कि वास्तविक किसानों से ही गेहूं की खरीदी की जाये। व्यापारियों अथवा अन्य गेहूं की खरीदी किसी हालत में नही हो। जिले में अन्य राज्यों से आने वाले गेहूं की जांच और रोक लगाने बॉर्डर पर गेहूं से लदे आने वाले ट्रक अथवा वाहनों की सघन जांच कराई जाकर जब्ती की कार्यवाही की जायेगी। गेहूं खरीदी के अंतिम दिनों में गेहूं बेचने से वंचित रह गये किसानों की केन्द्रवार समिति की सूची तैयार करायें, ताकि वास्तविक किसानों को ही खरीदी का सेकेण्ड एसएमएस भेजा सके। कलेक्टर ने प्रत्येक अनुविभाग के खरीदी केन्द्रवार समीक्षा कर अब तक की खरीदी, बारदाने की स्थिति, स्टैकिंग, परिवहन एवं भंडारण की जानकारी ली। बताया गया कि अब तक 3 लाख 37 हजार एमटी गेहूं की खरीदी 45 हजार 384 किसानों से की गई है। गेहूं की खरीदी 25 मई तक की जायेगी। अमूमन अब तक जिले में लगभग 80 प्रतिशत पंजीकृत किसानों से गेहूं की खरीदी की जा चुकी है। जिले में इस बार गोदाम आधारित समितियों के खरीदी केन्द्र खोलने से परिवहन की अधिक समस्या नही हुई और गेहूं की खरीदी भी आसान रही है। इसी प्रकार समितियों की मैपिंग साइलो बैग से किये जाने पर भी काफी सुविधा मिली है तथा किसानों को भुगतान भी शीघ्र मिल सका है।

जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम विख्यात हिण्डोलिया ने बताया कि एफसीआई को जिले से 25 रैक में लगभग 60 हजार मीट्रिक टन गेहूं का उठाव करने केन्द्रों की मैपिंग की गई है। जिसमें अभी तक एफसीआई को 4 रैक अर्थात लगभग 10 हजार एमटी गेहूं का उठाव हो सका है। साइलो बैग में लगभग 41 हजार 500 एमटी गेहूं का भंडारण किया गया है। बैठक में ट्रांसपोटर्स को गेहूं खरीदी केन्द्रों में शेष रहे स्टॉक के परिवहन कार्य में गति लाने के निर्देश दिये गये है।
कलेक्टर श्री कटेसरिया ने एसडीएम से चर्चा कर उनके अनुभाग में कोविड नियंत्रण की स्थिति, किल कोरोना अभियान के सर्वे एवं मौसमी बीमारियों के संबंध में भी जानकारी ली।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *