Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Satna: दो भाजपा नेताओं की कोरोना से मौत, एक बड़े कारोबारी ने भी गंवाई जान, जिले में 257 नये केस

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ समूचा विंध्य बीते कई महीनों से कोरोना के संक्रमणकाल से गुजर रहा है। तमाम एहतियातों एवं स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के बाद भी नये कोरोना संक्रमितों की संख्या कम नहीं हो रही है। रविवार को कोरोना वायरस ने जिला भाजपा के दो नेताओं की जान ले ली। कोरोना वायरस संक्रमण से भाजपा के प्रवक्ता राजेंद्र अग्रवाल एवं भाजपा नेता नवनीत लटोरिया का निधन हो गया। भाजपा प्रवक्ता राजेंद्र अग्रवाल ने रीवा मेडिकल कालेज में दम तोड़ दिया। वे बीते कई दिनों से संक्रमण की चपेट में थे। कोरोना ने शहर के एक बड़े कारोबारी को भी अपना शिकार बनाया। कारोबारी का इलाज जबलपुर में चल रहा था। जहां रविवार की सुबह उनकी सांसो की डोर कोरोना संक्रमण के चलते टूट गई।

रविवार को 257 नये केस

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार को जिले में कोरोना वायरस के 257 नये मरीज मिले हैं तथा 239 मरीज स्वस्थ्य हुये है। अब तक कुल 8687 पॉजीटिव मरीज पाये गये हैं। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से अभी तक 7197 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव केस की संख्या 1422 है।

दी गई सलाह: घरों से बाहर आने पर डबल मास्क का उपयोग करें

मेडिकल आपात काल के आलावा घरों से नहीं निकले

कोरोना संक्रमण पिछले बार की तुलना में अधिक तेजी से फैल रहा है। खबरों के अनुसार अनेक स्टडी में भी यह बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस इस बार अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा है और इसके बचाव के लिए हमें डबल मास्क लगाने की आवश्यकता है। इसके लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा नागरिकों को सलाह दी गई है कि अनिवार्य रूप से एक ट्रिपल लेयर अच्छी गुणवत्ता का डबल मास्क का उपयोग करें, इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग भी रखी जाए। घरों में किसी भी बाहरी व्यक्ति को नहीं आने दे। इसके साथ ही अपने घरों से मेडिकल आपात जरूरत के बिना नहीं निकले।

इन लक्षणों को गंभीरता से लें

कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए उसकी चैन को ब्रेक करना अनिवार्य है इसके लिए सभी लोग घरों में रहे और घर में किसी को भी सर्दी खांसीए बुखार, आंखो का आना, सर दर्द, पेट दर्द के साथ मरोड़ और पेट खराब होने के लक्षणों को गंभीरता से ले और ऐसे व्यक्ति को तुरंत ही सबसे अलग कर दूसरे कमरे में आइसोलेट कर दे डॉक्टर से संपर्क कर कोरोना की जांच कराए। घरों के बाकी सदस्य भी लोगो से मिलना-जुलना बंद कर दे और फिजिकल डिस्टेंस रखे। सभी लोग घरों में भी मास्क लगाकर रखे और लक्षण वाले मरीज को कोरोना जांच अनिवार्य रूप से कराए। लगातार प्राणायाम और योगा करते रहें, मल्टी विटामिनए विटामिन सीए जिंकोविट आदि की गोलियों का सेवन करते रहेए अनावश्यक घर से बाहर ना निकले, हाथों को साबुन से धोते रहें और सैनिटाइज करते रहें।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *