Homeअंतर्राष्ट्रीयCorona:चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने बढ़ाया मदद का हाथ, बोले- कोरोना के खिलाफ...

Corona:चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने बढ़ाया मदद का हाथ, बोले- कोरोना के खिलाफ जंग में करेंगे सहयोग

Chiness president says we offer help to india:digi desk/BHN/ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कोरोना महामारी से निपटने में भारत की मदद करने का ऑफर दिया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है, उन्होंने कोरोना वायरस महामारी पर संवेदना व्यक्त की और इसके खिलाफ लड़ाई में मदद का प्रस्ताव दिया। इस संबंध में भारत में चीन के राजदूत सुन वेईदोंग ने ट्वीट किया है।

इससे पहले गुरुवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में उनका देश भारत की हर संभव मदद करेगा। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर को लिखे पत्र में वांग ने कहा चीनी पक्ष ‘भारत जिन चुनौतियों का सामना कर रहा है, उनके प्रति संवेदना रखता है और गहरी सहानुभूति प्रकट करता है।’ भारत में चीन के राजदूत सुन वेइदोंग ने इस पत्र को ट्विटर पर साझा किया जिसमें लिखा है, ‘कोरोना वायरस मानवता का साझा दुश्मन है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट और समन्वयित होकर इसका मुकाबला करने की जरूरत है। चीनी पक्ष भारत सरकार और वहां के लोगों का महामारी से लड़ाई में समर्थन करता है। इस बीच विदेश मंत्री ने चीनी विदेश मंत्री से बातचीत की और सप्लाई चेन और फ्लाइट पर लगी रोक पर चर्चा की।

चीन ने इससे पहले भी मदद का वादा किया था, लेकिन इसी हफ्ते भारत को मेडिकल उपकरणों की सप्लाई देने से इनकार कर दिया। चीन की सरकारी सिचुआन एयरलाइंस ने भारत के लिए अपनी सभी कार्गो (मालवाहक) उड़ानों को अगले 15 दिन तक स्थगित कर दिया है। विमानन कंपनी ने शियान-दिल्ली सहित छह मार्गों पर अपनी कार्गो सेवा स्थगित कर दिया है। यह फैसला तब लिया गया जब दोनों देशों के कारोबारी, चीन से ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर खरीदने के गंभीर प्रयासों में जुटे थे। आपको बता दें भारतीय मार्ग हमेशा से ही सिचुआन एयरलाइंस का मुख्य रणनीतिक मार्ग रहा है। उधर सीमा पर अभी भी तनाव खत्म नहीं हुआ है। दोनों देशों की सेनाएं पूर्वी लद्दाख के कई इलाकों में जमी हैं, और उनकी वापसी होनी बाकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments