Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Vaccination in MP: प्रदेश में एक मई से शुरू नहीं होगा 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण

Corona Vaccination in MP:digi desk/ भोपाल/ प्रदेश में एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण प्रारंभ नहीं होगा। टीका कंपनियों से टीका नहीं मिलने की वजह से अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा। तीन मई तक टीके मिलने की संभावना जताई गई है, इसलिए टीकाकरण कार्यक्रम इसके बाद घोषित होगा। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने टीकाकरण की वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से समीक्षा करते हुए कही। 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीका लगाने का काम पहले की तरह चलता रहेगा।

प्रदेश में एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों का कोरोना टीका लगाने का अभियान शुरू किया जाना था। सरकार ने इसके लिए तैयारियां कर ली थीं। कोविशील्ड टीके के 45 लाख डोज खरीदने के आदेश भी दिए जा चुके हैं।

प्रदेश में 3.22 करोड़ से अधिक नागरिकों को टीका लगना है। इस पर सरकार लगभग 2,710 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बैठक में बताया गया कि टीका निर्माता कंपनियों से टीके अभी प्राप्त नहीं हुए हैं। इसकी वजह से एक मई से अभियान प्रारंभ नहीं किया जा सकेगा। तीन मई को टीके के डोज मिलने की संभावना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना का टीका 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को भी निशुल्क लगाया जाएगा। जैसे-जैसे निर्माता कंपनियों से टीके के डोज प्राप्त होंगे, वैसे-वैसे टीकाकरण किया जाएगा। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए।

अस्पतालों में नहीं लगेगा टीका

मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए अस्पतालों में टीके नहीं लगाए जाएं। इसके लिए नए केंद्र स्थापित किए जाएं। दरअसल, अस्तपालों में संक्रमण की संभावना अधिक रहती है और कोरोना संक्रमण की जांच कराने से लेकर अन्य बीमारियों को लेकर व्यक्ति अस्पताल में बड़ी संख्या में आ रहे हैं।

80.66 लाख से ज्यादा लगाए जा चुके हैं डोज

बैठक में बताया गया कि 28 अप्रैल तक 80,66,980 डोज लगाए गए हैं। इनमें से 70,19,763 पहले और 10,47,217 दूसरे डोज लगाए गए हैं। स्वास्थ्यकर्मियों को 7,53,333, फ्रंट लाइन वर्कर्स को 6,54,268, 45 वर्ष से 59 वर्ष के बीच के व्यक्तियों को 33,26,172 तथा 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को 33,33,207 डोज लगाए गए हैं।

वहीं अन्‍य जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण से बचाव व रोकथाम हेतु आवश्यक दवाओं एवं उपकरणों के साथ रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता राज्य शासन द्वारा सुनिश्चित की जा रही है। प्रदेश में अब तक 7 विभिन्न कंपनियों से रेमडेसिविर इंजेक्शन के लगभग 2 लाख डोज प्राप्त हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि सभी के निरंतर प्रयासों तथा जनता के सक्रिय सहयोग से अब प्रदेश में कोरोना संक्रमण कम हो रहा है। बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। जनता कर्फ्यू का प्रभाव प्रदेश में दिखने लगा है

About rishi pandit

Check Also

जिला चिकित्सालय मेटरनिटी वार्ड मे अब चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे डाक्टर, कलेक्टर की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की बैठक मे हुआ महत्वपूर्ण निर्णय

कटनी जिला चिकित्सालय में अब आकस्मिक चिकित्सा सेवा की तरह मेटरनिटी वार्ड में भी अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *