Monday , July 1 2024
Breaking News

कोविड प्रभारी मंत्री एवं सांसद ने सामुदायिक केन्द्रों में भ्रमण कर देखी व्यवस्थायें

अमरपाटन, रामनगर, नागौद में कोविड मरीजों के लिये बढ़ेगी बेड संख्या

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोविड नियंत्रण के लिये जिले के प्रभारी मंत्री  रामखेलावन पटेल ने मंगलवार को सांसद गणेश सिंह के साथ जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अमरपाटन, रामनगर, देवराजनगर, नागौद, उचेहरा और सिविल हास्पिटल मैहर का निरीक्षण कर अस्पतालों में कोविड मरीजों के उपचार प्रबंधों एवं आवयश्क दवाओं, उपकरण एवं ऑक्सीजन की आपूर्ति का जायजा लिया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, संबंधित एसडीएम केके पाण्डेय, सुरेश अग्रवाल, धीरेन्द्र सिंह तथा बीएमओ भी उपस्थित रहे। प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने विधायक नागौद नागेन्द्र सिंह के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया।

प्रभारी मंत्री और सांसद ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अमरपाटन के निरीक्षण के बाद अमरपाटन के छात्रावास में विकसित किये गये 50 बेड कोविड केयर यूनिट का भी निरीक्षण किया और वहां ऑक्सीजन की आपूर्ति की व्यवस्था भी करने के निर्देश दिये। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामनगर और नागौद में कोविड मरीजों के लिये भर्ती बेड सुविधा 50 बिस्तरीय बढ़ाने के निर्देश दिये ।इन अस्पतालों में बेड क्षमता विकसित करने की पर्याप्त जगह है। नागौद, रामनगर, देवराजनगर, उचेहरा में अभी कोविड मरीजों की देखभाल के लिये 20-20 बेड संचालित किये गये है।

….और जब नाराज़ हुए सांसद

सिविल हास्पिटल मैहर के कोविड वार्ड के निरीक्षण के दौरान प्रभारी मंत्री और सांसद ने कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों के परिजनों की उपस्थिति पर गंभीर चिंता जताते हुये नाराजगी व्यक्त की। उन्होने कहा कि कोविड वार्डों में मरीजों के परिजन या अन्य असुरक्षित प्रवेश को सख्ती से रोका जाये। निरीक्षण के दौरान मिली कमियों के प्रति सुधार लाने के निर्देश दिये गये। उन्होने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति और रेमडेसिविर इंजेक्शन के आवंटन पर गंभीरतापूर्वक विशेष निगरानी रखें। रेमडेसिविर इंजेक्शन चिकित्सक द्वारा प्रिस्क्राइब किये गये मरीजों को ही लगाना सुनिश्चित किया जाये और वरिष्ठ चिकित्सक इस बात की मॉनीटरिंग करें। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उचेहरा में बनाये गये 20 बिस्तरीय कोविड वार्ड में एक भी मरीज के भर्ती नही पाये जाने पर चिकित्सक और स्टाफ को कोविड वार्ड को सक्रिय रूप से संचालित करने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जिन मरीजों की स्थिति गंभीर नही हो तथा रेफरल कंडीशन नही हो तो ऐसे मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बने कोविड वार्ड में रखकर इलाज करें। ताकि इनकी उपयोगिता साबित हो और जिला हास्पिटल पर अनावश्यक मरीजों की संख्या का दबाव नहीं बने। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में समुचित ऑक्सीजन और दवाओं की आपूर्ति की जा रही है।

नागौद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के कोविड वार्ड के निरीक्षण के दौरान 20 बिस्तरीय वार्ड में 3 मरीज भर्ती पाये गये। यहां 25 ऑक्सीजन सिलेण्डर मौजूद हैं। प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अंतःरोगी वार्ड में कोविड मरीजों के लिये 20 बिस्तरों को बढ़ाकर 50 बिस्तरीय करने तथा ऑक्सीजन पाइपलाइन शीघ्र बिछाने के निर्देश दिये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अवधिया ने बताया कि नागौद में ऑक्सीजन पाइपलाइन का कार्य स्वीकृत है। इसके अलावा नागौद में मैनपावर, वार्ड ब्वॉय, स्वीपर एवं अन्य स्टाफ के भर्ती की भी स्वीकृति है।

इसी प्रकार सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोविड वार्ड के लिये आवश्यक मैनपावर, चिकित्सक, स्टाफ, नर्स, वार्ड ब्वॉय आदि की नियुक्ति करने की स्वीकृति एसडीएम और बीएमओ को दी जा चुकी है। विधायक नागेन्द्र सिंह ने अस्पताल में मरीजों के पीने का पानी उपलब्ध कराने वाटर कूलर का प्रस्ताव तैयार कर भेजने के निर्देश दिये। कोविड नियंत्रण प्रभारी मंत्री श्री पटेल एवं सांसद श्री सिंह जिला अस्पताल सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं ब्लॉक स्तर के अस्पतालों का सतत निरीक्षण कर कोविड रोगियों की उपचार व्यवस्थाओं एवं बिस्तरों की वृद्धि, ऑक्सीजन तथा दवाओं की सतत् आपूर्ति के लिये प्रयास कर रहे हैं।

गुरूवार को कोठी, मझगवां, पीएचसी चित्रकूट, जैतवारा, कोटर और रामपुर बघेलान की उपचार व्यवस्थाओं का निरीक्षण

निर्धारित कार्यक्रमानुसार प्रभारी मंत्री श्री पटेल एवं सांसद श्री सिंह गुरूवार को जिला अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोठी, मझगवां, पीएचसी चित्रकूट, जैतवारा, कोटर और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामपुर बघेलान की उपचार व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *