Monday , July 1 2024
Breaking News

ICSE Board Exams 2021 : सीबीएसई के बाद आईसीएसई बोर्ड ने भी रद्द की 10वीं की परीक्षा, 12वीं के एग्जाम पर जून में फैसला

ICSE Board Exams 2021:digi desk/BHN/ देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते नए मामलों की वजह से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के बाद आईसीएसई बोर्ड ने भी 10वीं की परीक्षा पूरी तरह से रद्द करने का फैसला किया है. वहीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर जून में फैसला किया जाएगा. हालांकि, इसके पहले आईसीएसई बोर्ड की ओर से जारी अधिसूचना में 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए परीक्षा वैकल्पिक रखी गई थी. 10वीं कक्षा के जो छात्र परीक्षा में उपस्थित नहीं होना चाहते हैं, उनके लिए बोर्ड स्पेशल असेसमेंट प्रोसेस के जरिए रिजल्ट तैयार करेगा. इसके साथ ही, जो छात्र परीक्षा देना चाहते हैं, वे 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के साथ भाग ले सकते हैं.

12वीं बोर्ड परीक्षा पर जून में किया जाएगा फैसला

वहीं, आईसीएसई बोर्ड की ओर से पहले ही 12वीं कक्षा की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला किया जा चुका है. बोर्ड की ओर से कहा गया है कि 12वीं कक्षा की परीक्षा बाद में ऑफलाइन ही आयोजित की जाएगी. इसके लिए जून में परीक्षा की अगली डेट का ऐलान किया जा सकता है. बता दें कि आईएससीई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 04 मई से शुरू होकर 07 जून तक आयोजित होना था. वहीं, 12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल से जारी थी और इसका समापन 18 जून को होना था.

सीबीएसई ने 14 अप्रैल को ही कर दिया था 10वीं की परीक्षा रद्द

इसके पहले बीते 14 अप्रैल को देश में कोरोना के रोजाना बढ़ते नए मामलों की वजह से मोदी सरकार ने 4 मई से होने वाली केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं बोर्ड की परीक्षा को पूरी तरह रद्द करने का फैसला किया था. वहीं, सरकार ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा को फिलहाल स्थगित किया गया है. सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर सरकार जून में होने वाली समीक्षा बैठक के बाद फैसला करेगी.

About rishi pandit

Check Also

मां की हत्या में जेल गया बेटा पैरोल पर आया बाहर, घर आते ही किया भाई का कत्ल

पथानामथिट्टा केरल के पथानामथिट्टा में एक शख्स ने पैरोल पर जेल से बाहर निकलकर अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *