Sunday , September 29 2024
Breaking News

Corona: अनूपपुर में फिर शुरू किया गया कन्या शिक्षा परिसर कोविड सेंटर

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में 15 दिनों के अंदर 500 से अधिक संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। कोरोना का दूसरा चरण तेजी से बढ़ रहा है लोग जितनी अधिक संख्या में संक्रमित हो रहे हैं मरने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। जिले के नागरिकों को सतर्क रहने की बेहद जरूरत है लापरवाही हुई तो उखड़ती सांसों को थाम पाना बेहद मुश्किल हो जाएगा। इन सबके बीच गंभीर रूप से कोरोनावायरस से ग्रसित पीड़ितों के उपचार के लिए जिले में रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध हो गए हैं और जिला मुख्यालय में कोरोना के बढ़ती संख्या के मद्देनजर फिर से कन्या शिक्षा परिसर कोविड सेंटर फिर शुरू कर दिया गया है।

16 गंभीर पीड़ितों को लगा रेमडेसिविर इंजेक्शन

कोरोना पीड़ितों के उपचार के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन अनूपपुर जिले को 112 वायल उपलब्ध हुए हैं। अस्पताल में 32 गंभीर मरीज ईलाजरत है जिसमें से 16 को यह इंजेक्शन दिए गए हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग ने 200 वायल की मांग की थी, फिर भी जो इंजेक्शन उपलब्ध हुए हैं वह गंभीर मरीजों के लिए बड़ी राहत लेकर आए हैं ताकि उनकी जान सुरक्षित रहे।

छह मरीज पहुंचे नए कोविड सेंटर में
कोरोना वायरस की जब शुरुआत हुई तो पीड़ितों के इलाज के लिए जिला मुख्यालय अंतर्गत कन्या शिक्षा परिसर को कोविड सेंटर बनाया गया था जहां मरीजों को रख उपचार दिया गया। इस बार बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए जैतहरी रोड स्थित कोविड सेंटर को शुरू कर दिया गया है। 6 मरीजों को यहां रखा गया है तथा स्वास्थ विभाग और प्रशासन 50 बिस्तर शीघ्र किए जाने की तैयारी कर रहा है और यहां भी मरीजों को ऑक्सीजन मिल सके इस के इंतजाम में जुट गया है। इसे कन्या शिक्षा परिसर में करीब 300 लोगों को रखा जा सकता है।
32 गंभीर मरीज आइसोलेशन वार्ड में
जिला अस्पताल के ट्रामा यूनिट भवन में 10 आईसीयू बिस्तर हैं और 30 बिस्तर में ऑक्सीजन लगे हुए हैं तथा 40 बिस्तर बिना ऑक्सीजन वाले हैं। इन दिनों 32 गंभीर कोरोना मरीज यहां भर्ती हैं। 16 मरीजों को ऑक्सीजन पर रखा गया है। यहां दो डॉक्टरों की ड्यूटी रखी गई है इसके अतिरिक्त नर्स और वार्ड बॉय भी हैं। किसी तरह के विवाद की स्थिति न बने इसके लिए दो पुलिसकर्मियों की तैनाती भी यहां कर दी गई है।
22 दिनों में मिले 1028 मरीज
कोरोना का कहर जिले में लगातार बना हुआ है। 25 मार्च से 22 दिनों के अंतराल में शनिवार तक जिले में 1028 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। करीब 516 पॉजिटिव मरीज घर पर ईलाजरत हैं। 14 अप्रैल से लगातार 100 से अधिक है मरीज मिल रहे हैं और पिछले 1 सप्ताह से किसी ना किसी व्यक्ति संक्रमण की वजह से अपनी जान गवां रहा है। जिले में मरीज शहर के साथ ही ग्रामीण अंचल से भी मिल रहे हैं। धीरे-धीरे जिले की हालत चिंताजनक बनती जा रही हैं इसलिए सभी को अब जागरूकता का परिचय देने की जरूरत है नहीं तो हालात बेकाबू भी हो सकते हैं। जानकारी अनुसार 25 मार्च को 16, इसी तरह 26 मार्च को चार,27 मार्च को आठ ,28 मार्च को 12, दो अप्रैल को 39,तीन अप्रैल को 24,चार अप्रैल को 47, सात अप्रैल-37,आठ अप्रैल को 45 मरीज इसी तरह 9 अप्रैल-32,दस अप्रैल को 62 मरीज,11 अप्रैल-93,बारह अप्रैल को 68,तेरह अप्रैल-45, चौदह अप्रैल को 100, पन्द्रह अप्रैल को 123,सोलह अप्रैल को 117 और 17 अप्रैल शनिवार को 156 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। जिले में 1028 मरीज मिले हैं और 568 वर्तमान में सक्रिय मरीज के रूप में हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *