Wednesday , October 16 2024
Breaking News

Satna: मैहर कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक संपन्न


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/
मैहर कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड़ की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की संयुक्त तिमाही समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस दौरान संबंधित विभागीय अधिकारी सहित बैंक के अधिकारी उपस्थित रहे।
इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि मैहर जिले में मैहर के क्षेत्र की अपेक्षा अमरपाटन और रामनगर की स्थिति खराब है। जिले में 63 बैंक है, इनमें मैहर में 34, अमरपाटन में 18 और रामनगर में 11 बैंक ब्रांच है। जिसमें सुधार करने के लिए बैंक अधिकारियों को जमीनी स्तर पर कार्य में सुधार लाए, और बैंको की अधिक ब्रांच खोले जाने की आवश्यकता है। प्रत्येक बैंक की ब्रांच हर ब्लॉक मुख्यालय में खोली जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मैहर जिले में बैंकों का सीडी रेशियो बहुत कम है। जिसमें एसबीआई, सेंट्रल बैंक, इंडियन बैंक की स्थिति ज्यादा खराब है। मार्च से अभी तक मात्र 45 प्रतिशत से 46 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है जो बहुत कम है। बैंकर्स को मैहर जिले के बड़े इन्वेस्टर्स को जागरूक करने की आवश्यकता है।
कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों जैसे कारपेंटर, नाव बनाने वाले, अस्त्र बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, सुनार, कुम्भार, मूर्तिकार, मोची, राज मित्री, डलिया, चटाई, झाड़ू बनाने वाले, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी एवं मछली का जाल बनाने वाले कारीगर को सहायता के लिए बैंक ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करे। ताकि अधिक से अधिक संख्या में लोग योजना से लाभान्वित हो सके। इसके अलावा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करे।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: मैहर जिले में 35 आवेदनों पर हुई सुनवाई

सतना ,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *