Tuesday , October 8 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में 62 प्रकरणों की हुई सुनवाई


सतना,, भास्कर हिंदी न्यूज़। कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की जनसुनवाई में अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखडे एवं डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगडे ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आये आवेदकों की समस्यायें सुनी। जनसुनवाई में 62 आवेदकों की समस्याएं सुनी गईं और समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस मौके पर उप संचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह उपस्थित रहे। इस दौरान जनसुनवाई में आए करही खुर्द सतना निवासी बूटी बाई चौधरी को अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखड़े द्वारा तत्काल ट्राई सिकिल और वैशाखी प्रदान की गई।

जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर जनसुनवाई में पहुंचे।

फिला टेली दिवस पर बृहस्पति कुण्ड पर विशेष आवरण का विमोचन

राष्ट्रीय डाक सप्ताह के दौरान फिलाटेली दिवस के अवसर पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सतना और मैहर जिले की सीमा पर स्थित बृहस्पति कुण्ड पर विशेष आवरण का विमोचन किया। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जबलपुर परिक्षेत्र के सतना प्रधान डाकघर द्वारा आयोजित समारोह में अधीक्षक डाकघर एसके राठौर, सहायक अधीक्षक श्री अग्निहोत्री, फिलाटिस्ट सुधीर जैन, मनमोहन माहेश्वरी सहित जिले के फिलाटिस्ट (डाक टिकट संग्रहकर्ता) भी उपस्थित थे।
भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी बृहस्पति कुण्ड पर आधारित विशेष आवरण के विमोचन करते हुए कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि सतना और पन्ना जिले की सीमा में बृहस्पति प्रपात के कुण्ड और जल बहाव का पूरा हिस्सा सतना और प्रपात के झरने के स्त्रोत का हिस्सा पन्ना जिले में आता है। डाक टिकट और लिफाफे पर मुद्रित सामग्री पहले के जमाने में सूचना और जानकारी का बहुत बडा स्त्रोत हुआ करती थी। डाक टिकट पर मुद्रित विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करने की जिज्ञासा हमारा ज्ञानवर्धन करती है। सतना जिले में फिलाटिस्ट को डाक टिकट संग्रह करने का जुनून अन्य स्थानों से कही ज्यादा देखने को मिलता है।
डाक अधीक्षक एसके राठौर ने बताया कि भारतीय डाक विभाग द्वारा पूरे देश में 7 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाया जा रहा है। इसके तहत क्रमशः मेल एवं पार्सल दिवस फिलाटेली दिवस का आयोजन किया गया है। सप्ताह के दौरान 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस, 10 अक्टूबर को अंत्योदय दिवस, 11 अक्टूबर को वित्तीय सशक्तीकरण दिवस मनाया जायेगा। रीवा संभाग में रीवा के पुरवा जल प्रपात, सतना के बृहस्पति कुण्ड सहित पूरे प्रदेश में विरासत से विकास की ओर की थीम पर विशेष आवरण जारी किये गये हैं। डाक टिकट हमारे मनो मस्तिष्क पर अमिट छाप छोडती है।
फिलाटिस्ट सुधीर जैन ने बताया कि सतना जिले की कई महत्वपूर्ण हस्तियों पर डाक टिकट जारी किये गये हैं। इनमें उस्ताद अलाउद्दीन खां, अकबर अली खां, नानाजी देशमुख, अरविंद मफतलाल और व्हाईट टाइगर पर डाक टिकट शामिल हैं। कार्यक्रम में कलेक्टर एवं अतिथियों को डाक विभाग द्वारा श्री राम जन्म भूमि मंदिर पर जारी भारतीय डाक टिकट का प्रतीक चिन्ह भी भेंट किया गया।

नशा मुक्ति सप्ताह के समापन पर दिलाई गई शपथ
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखडे ने मंगलवार को नशा मुक्ति सप्ताह के समापन अवसर पर अधिकारियों-कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई। गांधी जयंती के अवसर पर जिले में नशा मुक्ति सप्ताह के अंतर्गत 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक विभिन्न जागरूकता की गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगड़े उप संचालक सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण सौरभ सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

मैहर जिले में 65 आवेदनों पर हुई सुनवाई

मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने जिले के विभिन्न अंचलों से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 65 आवेदकों की समस्याएं सुनी और समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। इस मौके पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, जिला कार्यक्रम एवं महिला बाल विकास अधिकारी राजेंद्र बांगरे सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
इस दौरान विनीता द्विवेदी पति प्रमोद कुमार निवासी सरस्वती नगर मैहर ने बताया कि उमरीपैला पटवारी हल्का 65 मैहर में आराजी नंबर 84/10 रकवा 0.010 हेक्टेयर क्षेत्रफल 1110 वर्ग फुट आराजी को कंप्यूटर में प्रार्थी का नाम दर्ज किया जाए। इसी प्रकार सुरेश कुमार चौधरी पिता सुखराम निवासी ग्राम हरदुआकला ने बताया कि मेरे तीन पुत्र रमेश सुरेश एवं मुन्नू रमेश और मुन्नू ने अपने हिस्से की भूमि बिक्री कर दी है। उक्त भूमि का सीमांकन करने का आवेदन दिया गया। राजेंद्र हरिजन पिता अर्जुन हरिजन निवासी मैहर ने बताया कि मेरी माता मुन्नी बाई का मैहर नगर पालिका में सफाई संरक्षक पद पर कार्यरत रहते हुए 27 मई 2020 को कोविड में मृत्यु हो गई थी। जिसके बाद पत्र देने के परिवार से किसी भी व्यक्ति को अनुकंप्पा नियुक्त नही की गई है। उक्त आवेदन के आधार पर सुनवाई करते हुए कलेक्टर ने विभागीय अधिकारी को प्राप्त शिकायतो का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सभी चिकित्सकीय प्रक्रियाओं की जानकारी अस्पतालों के बोर्ड पर प्रदर्शित करना अनिवार्यः उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल

आयुष्मान योजना में निःशुल्क उपचार की जानकारी दिखेगी बोर्ड पर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ उप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *