Friday , October 4 2024
Breaking News

Satna: मैहर नवरात्रि मेले में प्रथम दिवस से ही श्रृद्धालुओं का रेला, पहले दिन एक लाख लोगों ने किये माता के दर्शन


लगभग 1 लाख से अधिक भक्तों ने किये मां के दर्शन


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर की पावन नगरी मां शारदा धाम में नवरात्रि की शुरूआत से ही शारदेय नवरात्रि मेला में देश के कोने-कोने से आने वाले दर्शनार्थियों एवं श्रृद्धालुओं का रेला सुबह से लेकर देर शाम तक जारी रहा। मेला प्रबंधन समिति के अनुसार शाम 7 बजे तक नवरात्रि के प्रथम दिवस लगभग 1 लाख से अधिक श्रृद्धालुओं ने मां शारदा देवी के दर्शन किये।
जिला प्रशासन मैहर और मेला आयोजन की मंदिर प्रबंधन समिति के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित नवरात्रि मेले में श्रृद्धालुओं एवं दर्शनार्थियों ने सुगमतापूर्वक दर्शन किये। आयोजन समिति के निर्णय अनुसार इस बार नवरात्रि मेले में मां के दर्शन में वीआईपी कल्चर का परहेज किया गया। मंदिर पहाडी के नीचे बन्धा बैरियर से लेकर रोपवे परिसर तक दर्शनार्थियों और यात्रियों के चार पहिया वाहनों को प्रतिबंधित किया गया। पार्किंग से मंदिर तक पहुंचने के लिए ई-रिक्शा की व्यवस्था की गई थी। सांसद गणेश सिंह, विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी, जिलाध्यक्ष कमलेश सुहाने सहित सभी जनप्रतिनिधियों और गणमान्य नागरिकों ने व्यवस्था का पालन करते हुए अपने-अपने वाहन बन्धा बैरियर में छोडकर ई-रिक्शा में बैठकर मंदिर दर्शन करने गये। कलेक्टर मैहर रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार अग्रवाल, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, तहसीलदार जितेन्द्र पटेल सहित व्यवस्था से जुडे प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने भी व्यवस्था का पालन करते हुए अपने वाहन छोडकर ई-रिक्शा से मंदिर परिसर तक पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
नवरात्रि के प्रथम दिवस प्रातः 2.30 बजे मां शारदा मंदिर के पट खोले गये। प्रधान पुजारी पवन महाराज ने प्रातः 3 बजे कलेक्टर रानी बाटड की उपस्थिति में मां की प्रथम आरती की। प्रधान पुजारी ने बताया कि आरती के साथ ही श्रृद्धालुओं और भक्तों का तांता दिनभर मां शारदा के दर्शनों के लिए अनवरत जारी रहा। रात्रि में 12 बजे तक मां शारदा मंदिर के पट दर्शन के लिए खुले रहेंगे। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने मैहर मेला परिसर में विभिन्न स्थानों पर 12 कार्यपालिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किये हैं।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने दी नवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दैवीय आराधना पर्व नवरात्र प्रारंभ होने पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सोशल मीडिया पर जारी संदेश में शक्ति को नमन और नारी शक्ति का वंदन करते हुए कहा है कि बिटिया, कन्या, बहन और मां हर रूप में नारी, माता के 9 स्वरूपों के समान वंदनीय है। राज्य सरकार नारी को देवी स्वरूप मानकर अपनी योजनाओं के माध्यम से नारी शक्ति का वंदन करती है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने नागरिकों के सुखी और समृद्ध होने की कामना की है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: मैहर जिले की स्थापना,गौरव दिवस के आयोजन को लेकर फुल ड्रेस रिहर्सल संपन्न

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर जिले की स्थापना/गौरव दिवस के अवसर पर 5 अक्टूबर को मैहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *