Friday , October 4 2024
Breaking News

Satna: मैहर जिले की स्थापना,गौरव दिवस के आयोजन को लेकर फुल ड्रेस रिहर्सल संपन्न


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर जिले की स्थापना/गौरव दिवस के अवसर पर 5 अक्टूबर को मैहर स्टेडियम में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रम के फुल ड्रेस रिहर्सल एवं चयन प्रक्रिया मैहर कलेक्टर रानी बाटड़ की उपस्थिति में एकलव्य आदिवासी आवासीय विद्यालय के आडीटोरियम में आयोजित किया गया। इस मौके पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह एसडीएम मैहर विकास सिंह, एसडीएम रामनगर डॉ आरती सिंह, तहसीलदार जितेंद्र पटेल सहित विद्यालय के प्राचार्य उपस्थित रहे।

मैहर जिले में 45 आवेदनों पर हुई सुनवाई

मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने जिले के विभिन्न अंचलों से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 45 आवेदकों की समस्याएं सुनी और समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। इस मौके पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, जिला कार्यक्रम एवं महिला बाल विकास अधिकारी राजेंद्र बांगरे सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

मैहर में संजीवनी आयुर्वेद केन्द्र का हुआ शुभारंभ
मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत जिला पंचायत सतना/मैहर में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इस दौरान मैहर जिले में कलेक्टर रानी बाटड ने मंगलवार को संजीवनी आयुर्वेद केंद्र में स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित वस्तुओं की बिक्री केंद्र का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का संचालन संतोषी स्व सहायता समूह जीतनगर के द्वारा किया गया। इस मौके पर विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती सुस्मिता सिंह परिहार, जिला पंचायत सीईओ सुश्री संजना जैन, सहित समूह की महिलाएं उपस्थित रही।

मैहर जिले में अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का आयोजन वृद्धाश्रम में संपन्न

अंतराष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस के अवसर पर मंगलवार को मैहर मां शारदा प्रबंध समिति द्वारा संचालित वृद्धा आश्रम में कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड़ एवं विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने श्रीफल, साड़ी एवं शॉल पहना कर वृद्धजनों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर जिला अध्यक्ष कमलेश सुहाने, एसडीएम विकास सिंह, डॉ वी के गौतम, सामाजिक न्याय पाण्डेय, राजलल्लन मिश्रा सहित वृद्धाश्रम के कर्मचारी उपस्थित रहे।
अंतराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस को संबोधित करते हुए कलेक्टर रानी बाटड ने कहा कि भारतीय संस्कृति में वृद्ध जनों का सम्मान ही परिवार की खुशहाली है। परिवार में वृद्धजन ही हमें जीने की नई राह सिखाते हैं। परिवार के बड़े बुजुर्गों से मिले अच्छे संस्कार ही जीवन की दिशा और दशा बदलते हैं इसलिए वृद्धजनों का सम्मान हमें सदैव करते रहना चाहिए। विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने कहा कि मनुष्य का जीवन अपने माता-पिता का दिया हुआ रहता है यदि मनुष्य जीवन में अपने माता-पिता का त्याग कर दें तो उससे ज्यादा दुर्भाग्यशाली कोई नहीं होता मैं अपने माता-पिता के आशीर्वाद से ही आज इस मुकाम पर पहुंचा हूं।

मुकुंदपुर में वन्यजीव संरक्षण सप्ताह का आयोजन आज से 8 अक्टूबर तक

संचालक महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी एंड जू मुकुंदपुर ने बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी एंड जू मुकुंदपुर में 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर 2024 तक आमजन मानस में वन्य प्राणी संरक्षण के प्रति जनजागृति तथ रूचि उत्पन्न करने के उद्देश्य से वन्यजीव संरक्षण सप्ताह वर्ष 2024 का मनाया जायेगा। जिसमें 2 अक्टूबर को स्कूल एवं कालेज के विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगितायें आयोजित की जायेगी। 3 अक्टूबर को वन्य जीवों के संरक्षण एवं जागरूकता के लिये वन्यजीव विशेषज्ञों के साथ चर्चा कर वन्यजीव के संरक्षण एवं महत्व के बारे में जानकारी दी जायेगी। 4 अक्टूबर को ईको फ्रेंडली आर्ट से संबंधित प्रतियोगितायें आयोजित होंगी। 5 अक्टूबर को पर्यटकों स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा जू परिसर में पौध रोपण किया जायेगा। 6 अक्टूबर को वन्य प्राणी अंगीकरण कार्यक्रम का आयोजन होगा। जिसमें पर्यटकों द्वारा जू के वन्य प्राणियों के मासिक, त्रैमासिक, अर्द्ध वार्षिक एवं वार्षिक अवधि के लिए सुविधा अनुसार निर्धारित शुल्क का भुगतान कर गोद लेने कार्यक्रम एवं कार्यक्रम में भुगतान की गई राशि का 80 जी (5) के तहत आयकर में छूट प्रदान की जायेगी। 7 अक्टूबर को वन्यजीव योगा सत्र के लिए वन्य प्राणियों की मुद्रा में योग अभ्यास जैसे कोबरा, बिल्ली, गिद्ध मुद्रा तथा 8 अक्टूबर को वन्यजीव सप्ताह का परेड एवं रैली तथा पुरस्कार वितरण के साथ समापन किया जायेगा।
कार्यक्रम में भाग लेने के लिए विद्यालयों के प्राचार्य/प्रधान पाठक वन विभाग द्वारा जिला स्तर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगित हेतु विद्यार्थियों के नाम महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी एंड जू मुकुंदपुर के कार्यालय में ईमेल आईडी whitetigersafarirewa@gmail.com के माध्यम से भेजकर रजिस्टर करा सकते है। अधिक जानकारी के लिए महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी एण्ड जू मुकुंदपुर कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 7828430037 पर सम्पर्क कर सकते है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समासेवी अशोक यादव का निधन, शहर में शोक की लहर

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ समासेवी अशोक यादव का हरिद्वार में बीती रात ह्रदय गति रुकने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *