Saturday , October 5 2024
Breaking News

Satna: मुकुंदपुर में वन्यजीव संरक्षण सप्ताह का आयोजन 2 से 8 अक्टूबर तक


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ संचालक महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी एंड जू मुकुंदपुर ने बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी एंड जू मुकुंदपुर में 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर 2024 तक आमजन मानस में वन्य प्राणी संरक्षण के प्रति जनजागृति तथ रूचि उत्पन्न करने के उद्देश्य से वन्यजीव संरक्षण सप्ताह वर्ष 2024 का मनाया जायेगा। जिसमें 2 अक्टूबर को स्कूल एवं कालेज के विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगितायें आयोजित की जायेगी। 3 अक्टूबर को वन्य जीवों के संरक्षण एवं जागरूकता के लिये वन्यजीव विशेषज्ञों के साथ चर्चा कर वन्यजीव के संरक्षण एवं महत्व के बारे में जानकारी दी जायेगी। 4 अक्टूबर को ईको फ्रेंडली आर्ट से संबंधित प्रतियोगितायें आयोजित होंगी। 5 अक्टूबर को पर्यटकों स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा जू परिसर में पौध रोपण किया जायेगा। 6 अक्टूबर को वन्य प्राणी अंगीकरण कार्यक्रम का आयोजन होगा। जिसमें पर्यटकों द्वारा जू के वन्य प्राणियों के मासिक, त्रैमासिक, अर्द्ध वार्षिक एवं वार्षिक अवधि के लिए सुविधा अनुसार निर्धारित शुल्क का भुगतान कर गोद लेने कार्यक्रम एवं कार्यक्रम में भुगतान की गई राशि का 80 जी (5) के तहत आयकर में छूट प्रदान की जायेगी। 7 अक्टूबर को वन्यजीव योगा सत्र के लिए वन्य प्राणियों की मुद्रा में योग अभ्यास जैसे कोबरा, बिल्ली, गिद्ध मुद्रा तथा 8 अक्टूबर को वन्यजीव सप्ताह का परेड एवं रैली तथा पुरस्कार वितरण के साथ समापन किया जायेगा।
कार्यक्रम में भाग लेने के लिए विद्यालयों के प्राचार्य/प्रधान पाठक वन विभाग द्वारा जिला स्तर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगित हेतु विद्यार्थियों के नाम महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी एंड जू मुकुंदपुर के कार्यालय में ईमेल आईडी whitetigersafarirewa@gmail.com के माध्यम से भेजकर रजिस्टर करा सकते है। अधिक जानकारी के लिए महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी एण्ड जू मुकुंदपुर कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 7828430037 पर सम्पर्क कर सकते है।

विकासखण्ड स्तरीय रोजगार मेला आज रामनगर में

शासकीय आईटीआई सतना एवं जिला रोजगार कार्यालय सतना द्वारा सुपरवाइजर पद की भर्ती के लिये सतना एवं मैहर जिले की समस्त शासकीय आईटीआई संस्थाओं में एक दिवसीय प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजित किया जा रहा है। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि 4 अक्टूबर 2024 तक सतना एवं मैहर जिले की शासकीय आईटीआई संस्थाओं में अलग-अलग तिथियों में प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित कर एसआईएस सिक्योरिटी सर्विस सिंगरौली में सिक्योरिटी गार्ड/सुपरवाइजर पद के लिये योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा।
जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि 30 सितंबर को शासकीय आईटीआई रामनगर, 1 अक्टूबर को शासकीय आईटीआई अमरपाटन, 3 अक्टूबर को शासकीय आईटीआई मैहर, 4 अक्टूबर को शासकीय आईटीआई सतना में प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया जायेगा। जिसमें आयु 19 से 40 वर्ष आयुवर्ग तथा 10वीं पास/फेल, 12वीं उत्तीर्ण बेरोजगार आवेदक अपने मूल रिकार्ड के साथ निर्धारित स्थान पर उपस्थित हो सकते हैं। भर्ती से संबंधित जानकारी के लिए अनूप सिंह बैस मो. 7470803157 पर सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *