Saturday , October 26 2024
Breaking News

Satna: महात्मा गांधी की जयंती पर मद्य निषेध सप्ताह 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक आयोजित होगा


मद्यपान एवं नशे की रोकथाम के लिए विभिन्न आयोजन के कलेक्टर ने दिये निर्देश


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ महात्मा गांधीजी की जयंती के अवसर पर 2 से 8 अक्टूबर 2024 तक मद्य निषेध सप्ताह मनाया जाना हैं। इसका मुख्य उद्देश्य समाज में बढती हुई मद्यपान तथा नशीली दवा, मादक पदार्थों के दुष्परिणामों से युवाओं, विद्यार्थियों एवं समाज को अवगत कराया जाकर नशा सेवन प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए जनजागृति एवं चेतना निर्माण किया जाकर जिले को नशामुक्त बनाना हैं।
इस संबंध में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किये है कि समाज में बढती मद्यपान, मादक पदार्थों के दुष्परिणामों को रोकथाम एवं जानजागृति लाने के लिए गांधीजी की जयंती 2 अक्टूबर से नशे के प्रति जागरूकता लाने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जायेगी। कार्यक्रमों का आयोजन 2 से 8 अक्टूबर तक किया जायेगा। इस पूरे सातों दिवस मद्य निषेध की रोकथाम एवं जनजागृति लाने एवं जिले को नशामुक्त बनाने कार्यक्रम निर्धारित किये गये हैं।
प्रथम दिवस 2 अक्टूबर जिला स्तर पर मद्य निषेध सप्ताह कार्यक्रम शुभारंभ एवं सामूहिक शपथ ग्रहण, 2 अक्टूबर को नशामुक्ति के लिए समस्त जिला मुख्यालायों पर वाहन रैलियों का आयोजन किया जायेगा। 2 अक्टूबर को प्रत्येक ग्राम पंचायत में मुख्यमंत्री, विभागीय मंत्री का नशामुक्ति संदेश का वाचन एवं सामूहिक नशामुक्ति शपथ ग्रहण, प्रत्येक नगरीय निकाय, समस्त नगर पालिका/नगर परिषद के प्रत्येक वार्ड में पार्षद, जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में नशामुक्ति शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा। समस्त कार्यक्रमों को नशा मुक्त भारत अभियान मोबाइल ऐप पर प्रविष्टि करेंगे। द्वितीय दिवस 3 अक्टूबर को जिले के समस्त महाविद्यालयों एवं हाई/हायर सेकेण्ड्ररी स्कूलों में निबंध लेखन एवं वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा।
तृतीय दिवस 4 अक्टूबर को जिले के समस्त महाविद्यालयों एवं हाई/हायर सेकेन्डरी स्कूलों में नशामुक्ति पर आधारित चित्रकला, रंगोली प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। चतुर्थ दिवस 5 अक्टूबर को जिले के समस्त नगर, ग्रामों के प्रमुख चौराहों पर नशे के विरूद्ध नुक्कड नाटकों का आयोजन, जिले के समस्त नगर, ग्रामों के प्रमुख चौराहो पर नशा की आदत से छूटे प्रभावी एवं जिम्मेदार व्यक्तियों के व्याख्यान का आयोजन किया जायेगा। पंचम दिवस 6 अक्टूबर को जिलें के समस्त हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा नशे के प्रति “अपनों के नाम पाती“ का आयोजन एवं जिले के समस्त महाविद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा नशे के प्रति अपनों के नाम पाती पर आयोजन किया जाएगा। छटवां दिवस 7 अक्टूबर को जिले के समस्त गैर सरकारी संगठनों की सहभागिता से युवाओं, छात्र-छात्राओं के द्वारा नशे के प्रति मानव श्रृंखला का निर्माण विभिन्न संस्थानों जैसे स्कूल, कॉलेज आदि में विषय विशेषज्ञों के माध्यम से नशामुक्ति पर व्याख्यान होंगे। जिला मुख्यालया पर नशे के विरूद्ध मैराथन/वाहन रैली का आयोजन किया जायेगा।
सातवां दिवस 8 अक्टूबर को समस्त जिला मुख्यालयों पर साप्ताहिक कार्यक्रम जिले स्तर पर समापन कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाये। जिसमें नशामुक्ति पर आधारित नाटक का मंचन/नृत्य/गीत-संगीत आदि कलात्मक प्रस्तुतिया की जाये। आयोजित साप्ताहिक कार्यक्रमों के प्रथम/द्वितीय/तृतीय पुरस्कारों का वितरण एवं समस्त सहभागियों को सहभागिता प्रमाण-पत्र, साप्ताहिक कार्यक्रमों में स्थानीय जन प्रतिनिधियों/समाज सेवियों की सहभागिता स्थानीय जन प्रतिनिधियों, नशामुक्ति केन्द्रों, विभागीय मान्यता प्राप्त अशासकीय संस्थाओं के प्रतिनिधि, जिले में सक्रिय सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि, जिले में नशामुक्ति के लिए बनाये गये सभी मास्टर वांलिटियर की सहभागिता सुनिश्चित करेंगे।

पत्र लेखन प्रतियोगिता 14 सितंबर से 14 दिसंबर तक
अखिल भारतीय ढाई आखर पत्र लेखन अभियान वर्ष 2024-25

भारतीय डाक विभाग द्वारा अखिल भारतीय ढाई आखर पत्र लेखन अभियान वर्ष 2024-25 के तहत पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन 14 सितंबर से 14 दिसंबर 2024 तक किया जा रहा है। इस वर्ष प्रतियोगिता का विषय लेखन का आनंद डिजिटल युग में पत्रों का महत्व The Joy of Writing: Importance of Latters in a Digital age निर्धारित किया गया है। प्रतियोगिता सभी आयु वर्ग के लिए रखी गई है। जिसमें 18 वर्ष तक तथा 18 वर्ष के अधिक की दो श्रेणियां रखी गई है। इन दो श्रेणियों में अंतर्देशीय पत्र (अधिकतम 500 शब्दों में) एवं लिफाफा अधिकतम 1000 शब्दों में की दो उप श्रेणियां रखी गई है। हस्त लिखित पत्र हिन्दी एवं अंग्रेजी में संबंधित प्रवर अधीक्षक डाकघर, अधीक्षक डाकघर कार्यालय के पते पर रजिस्टर्ड डाक/स्पीड पोस्ट के माध्यम से अथवा हाथों-हाथ भेजा जा सकता है। पत्र में प्रतिभागी को उम्र के संबंध में स्वहस्ताक्षरित प्रमाण पत्र देना होगा जो 1 जनवरी 2024 की आयु 18 वर्ष से कम/अधिक है। मध्यप्रदेश परिमंडल से प्रत्येक उप श्रेणी के सर्वश्रेष्ठ तीन पत्रों में क्रमशः 5 हजार, 10 हजार एवं 25 हजार रूपये से पुरूस्कृत किया जायेगा एवं चयनित पत्रों को अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए महानिदेशालय नईदिल्ली भेजा गायेगा। महानिदेशालय नई दिल्ली द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर प्रत्येक उप श्रेणी में चयनित सर्वश्रेष्ठ तीन पत्रों को क्रमश 10 हजार, 25 हजार एवं 50 हजार रूपये से सम्मानित किया जायेगा। पत्र पोस्ट करने की अंतिम तारीख 14 दिसंबर निर्धारित की गई है। इसके बाद पोस्ट किये गये पत्रों पर विचार नहीं किया जायेगा। परिमंडल स्तर पर चयनित प्रतिभागियों का परिणाम 23 जनवरी 2025 को घोषित किया जायेगा। परिमंडल प्रमुख मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल मध्यप्रदेश परिमंडल भोपाल श्री विनीत माथुर ने मध्यप्रदेश के सभी नागरिकों से अखिल भारतीय ढाई आखर पत्र लेखन अभियान से जुडने की अपील की है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर एवं एसपी ने किया चित्रकूट के कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के 26 एवं 27 अक्टूबर को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *