Saturday , October 26 2024
Breaking News

iPhone 16 इंडोनेशिया में हुआ बैन: जानें क्या है कारण

Apple iPhone 16 सीरीज हाल ही में बाजार में उतारी गई थी। लेकिन इस बीच एक देश ऐसा भी है जिसने इस पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही उस देश में मौजूद iPhone 16 को गैरकानूनी करार दिया गया है। इंडोनेशिया की तरफ से iPhone 16 की सेल पर तुरंत रोक लगाने का फैसला लिया गया है। असल में ये डिसीजन ऐपल पर हो रही है हार्ड एक्शन का हिस्सा। इंडोनेशिया की सरकार ने आरोप लगाया कि ऐपल की तरफ से उनके देश में निवेश करने की बात कही गई थी। लेकिन कंपनी ऐसा करने में अकल्पनीय साबित हुई है।

एप्पल की तरफ से इंडोनेशिया की सरकार से निवेश करने की बात कही गई थी। इसके बाद कंपनी ने कुछ निवेश भी किया था, लेकिन ये अपार्टमेंट नहीं था, केवल की तरफ से कहा गया था। अब सरकार की टारप से TKDN सर्ट सप्लायर जारी नहीं किया गया है। ऐसा नहीं होने की वजह से इंडोनेशिया में ऐपल iPhone 16 की सेल नहीं हो रही है। इंडोनेशिया की सरकार की तरफ से बेचे गए निवेश का इंतजार किया जा रहा है।

अभी तक ऐपल 1.48 ट्रिलियन रुपिया का निवेश कर चुका है। जबकि ऐपल की तरफ से कुल 1.71 ट्रिलियन रुपए के निवेश की बात कही गई थी। ऐसे में कंपनी में दिए गए वायदे पर कोई खास खबर नहीं है। ऐसे में सरकार ने कंपनी पर बड़ा एक्शन कर दिया है. हाल ही में ऐपल को बड़ी जीत हासिल हुई थी। टिम कुक हाल ही में जकार्ता भी गए थे। यहां उन्होंने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति से भी मुलाकात की थी।

ऐपल के लिए ये काफी हैरान कर देने वाली खबर हो सकती है। क्योंकि टिम कुक ने जब इंडोनेशिया के राष्ट्रपति से बात की थी तो यह मुलाकात काफी संदिग्ध लग रही थी। अब अचानक ऐसा फैसला कंपनी को चौंका सकता है। कुक ने बातचीत के बाद इंडोनेशिया में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की भी बात कही थी।

About rishi pandit

Check Also

व्हाट्सएप पर कॉन्टैक्ट सेव करने का पूरा तरीका: आसान स्टेप्स में जानें

मंगलवार को व्हाट्सएप ने एक नई सुविधा घोषित की है, जिससे उपभोक्ता अब ऐप के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *