Friday , September 27 2024
Breaking News

Satna: 126 प्रकरणों में अत्याचार पीड़ितों को 1 करोड 26 लाख 6 हजार रूपये की सहायता स्वीकृत


जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत जिले में वित्तीय वर्ष 2024-25 (अप्रैल 2024 से सितंबर 2024) में 126 प्रकरणों में अब तक 1 करोड 26 लाख 6 हजार रूपये की सहायता स्वीकृत की गई है। इस आशय की जानकारी कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक में दी गई। इस मौके पर जिला संयोजक कमलेन्द्र सिंह, एडीपीओ फखरुद्दीन, टीआई अजाक अनिल मिश्रा, अशासकीय सदस्य मुरारी सोनी, केशव कोरी, रामकलेश साकेत, बृजेश अहिरवार, लव सिंह गोड उपस्थित थे।
जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक में बताया गया कि अपै्रल 2024 से सितंबर तक जिले में अत्याचार पीड़ितों के 126 प्रकरणों में अब तक 1 करोड 26 लाख 6 हजार रूपये की आर्थिक सहायता हितग्राहियों को स्वीकृत की गई है। जिसमें अनुसूचित जाति के 99 मामलो में 1 करोड 31 हजार रूपये और अनुसूचित जनजाति के 27 मामलों में 25 लाख 75 हजार रूपये की राशि योजना के प्रावधान के तहत स्वीकृत की गई है।
बैठक में बताया गया कि अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के अंतर्गत जनवरी 2024 से सितंबर 2024 की स्थिति में अनुसूचित जाति वर्ग के 99 एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के 28 मामले पंजीकृत हुये हैं। जिसमें अनुसूचित जनजाति वर्ग के एक मामले और अनुसूचित जाति के 5 मामले 2 माह से अधिक समय से लंबित है। अनुसूचित जाति वर्ग के 73 और अनुसूचित जनजाति वर्ग के 16 मामलों में न्यायालय में चालान प्रस्तुत किया गया है। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रकरणों के डिस्पोजल में अधिक प्रयास करने की जरुरत है। प्रकरणों का निराकरण तीव्र गति एवं व्यक्तिगत रुचि लेकर निराकरण करने का प्रयास करें। कलेक्टर ने कहा कि अत्याचार निवारण अधिनियम के स्वीकृत प्रकरणों में लंबित भुगतान के लिए बजट आवंटन हेतु शासन को प्रस्ताव भेजें।

आईटीआई में प्रशिक्षण अधिकारियों के पदों की चयन परीक्षा के दल गठित

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा प्रदेश के तकनकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग के अंतर्गत आईटीआई में प्रशिक्षण अधिकारियों के पदों की भर्ती चयन परीक्षा 30 सितंबर से 10 अक्टूबर 2024 तक सतना जिले के एक परीक्षा केन्द्र मां मीरा कान्वेंट हायर सेकेण्डरी स्कूल वैष्णो देवी मंदिर डाली बाबा डेलौरा सतना में आयोजित होगी। आनलाईन परीक्षा प्रथम पाली में प्रातः 8.30 बजे से प्रातः 10.30 बजे तक, द्वितीय पाली में दोपहर 1 बजे से दोपहर 3 बजे एवं तृतीय पाली में सायं 4.30 से सायं 6.30 बजे तक आयोजित की जायेगी। परीक्षा के लिए रिपोर्टिंग का समय प्रथम पाली में प्रातः 7 बजे से 8.15 बजे, द्वितीय पाली में दोपहर 11.30 बजे से 12.45 बजे तक तथा तृतीय पाली में दोपहर 3 बजे से सायं 4.15 बजे तक नियत किया गया है। परीक्षा के सुचारू रूप से संचालन हेतु कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा द्वारा सहायक समन्वय, प्रशासनिक आब्जर्वर, उडनदस्ता दल तथा आब्जर्वर का गठन किया गया है।
कलेक्टर द्वारा जारी संशोधित आदेशानुसार परीक्षाओं के सुचारू रूप से संचालन के लिए विभागीय अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी है। उन्होंने परीक्षा के लिए अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखडे को सहायक समन्वयक, एसडीएम राहुल सिलाडिया को प्रशासनिक आब्जर्वर (उडनदस्ता), डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगडे को नोडल अधिकारी, सीएसपी महेन्द्र सिंह चौहान को सुरक्षा समन्वयक, प्राध्यापक गेहचन्द पटेल को आब्जर्वर, एनआईसी मनोहर को आब्जर्वर तकनीशियन, सहायक अधीक्षक विनोद चतुर्वेदी को प्रभारी कन्ट्रोल रूम, नाजिर रामलखन वर्मा को भुगतान, सहायक ग्रेड-3 दयाराम वर्मा को लिपिकीय, सहायक ग्रेड-3 आकाश यादव को आनलाईन तथा बृजलाल दहायत भृत्य की डयूटी लगाई गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *