Tuesday , September 24 2024
Breaking News

Satna: संभागीय बैठक का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करें-कमिश्नर


कमिश्नर ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से बैठक के एजेण्डा बिन्दुओं की समीक्षा की


रीवा/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में कमिश्नर बीएस जामोद ने संभागीय बैठक के एजेण्डा बिंदुओं की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि 25 सितम्बर को अतिरिक्त मुख्य सचिव महोदय संभागीय बैठकों में दिए गए निर्देशों के पालन की समीक्षा करेंगे। सभी संबंधित अधिकारी पालन प्रतिवेदन को ऑनलाइन अपडेट करा दें। निर्माण कार्यों के संबंध में अद्यतन स्थिति तथा पूरा होने की तिथि का उल्लेख अनिवार्य रूप से करें। शासन स्तर को स्वीकृति के लिए भेजे गए प्रस्तावों का लगातार फालोअप करके उन्हें स्वीकृति दिलाएं। संभागीय बैठक में 25 सितम्बर को सिंगरौली जिले के अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग से शामिल होंगे। शेष सभी अधिकारी कमिश्नर कार्यालय सभाकक्ष में उपस्थित रहेंगे। सभी अधिकारी विभागीय कार्यों और योजनाओं की उपलब्धियों की जानकारी भी प्रस्तुत करें जिससे इनका समुचित प्रचार-प्रसार किया जा सके।
बैठक में कमिश्नर ने एजेण्डावार बिंदुओं की समीक्षा करते हुए कहा कि सीधी जिले में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा की 12 सड़कों को पूरा कराने का सुझाव दिया गया था। इनमें से 6 का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। शेष का निर्माण कार्य दिसम्बर माह तक पूरा कराएं। सिंगरौली जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में प्रस्तावित विभिन्न सड़कों में स्वीकृति के अनुसार कार्य शुरू कराएं। सतना जिले की बाणसागर समूह नलजल योजना का कार्य मार्च 2025 तक पूरा कराने के लिए कलेक्टर इसकी नियमित समीक्षा करें। कलेक्टर सीधी गुलाब सागर परियोजना की भूअर्जन की राशि का दो दिवस में भुगतान कराएं। गोड़ सिंचाई परियोजना के लिए संजय टाईगर रिजर्व तथा वन विभाग को दी जाने वाली भूमि कलेक्टर सिंगरौली हस्तांतरित कराएं। परियोजना के लिए पर्यावरणीय स्वीकृति प्राप्त करने के प्रयास करें।
बैठक में कमिश्नर ने सिंगरौली जिले की बैढ़न समूह नलजल योजना, चितरंगी महाविद्यालय में नए संकाय शुरू करने तथा निराश्रित गौवंश को व्यवस्थित करने के संबंध में निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि बरगी परियोजना में निर्माणाधीन स्लीमनाबाद टनल में अभी 1129 मीटर में निर्माण कार्य शेष है। इसे दिसम्बर 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। संभाग के सभी जिलों में पर्याप्त संख्या में ट्रांसफार्मर उपलब्ध हैं। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा में अनुसूचित जाति, जनजाति विद्यार्थियों के लिए दो छात्रावास भवनों के निर्माण का प्रस्ताव ट्राईबल विभाग को भेजा गया है। विश्वविद्यालय द्वारा इसके लिए जमीन उपलब्ध करा दी गई है। मैहर एवं मऊगंज जिले में पुनर्घनत्वीकरण योजना से हाउसिंग बोर्ड द्वारा कलेक्ट्रेट भवन निर्माण के प्रस्ताव साधिकार समिति में प्रस्तुत किए गए हैं। बैठक में संभागीय बैठक के सभी एजेण्डा बिंदुओं पर समीक्षा की गई। बैठक में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर रीवा श्रीमती प्रतिभा पाल, कलेक्टर सतना अनुराग वर्मा, कलेक्टर सीधी स्वरोचिष सोमवंशी, कलेक्टर सिंगरौली चन्द्रशेखर शुक्ला, कलेक्टर मऊगंज अजय श्रीवास्तव तथा अन्य अधिकारी शामिल रहे। कमिश्नर कार्यालय सभागार से वन मण्डलाधिकारी अनुपम शर्मा, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग संजय खाण्डे, जिला आपूर्ति नियंत्रक तथा डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले एवं सभी संभागीय अधिकारी शामिल हुए।

बेरमा में स्वच्छता सेवा अभियान के सफाई मित्रों का सम्मान


मैहर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती राधा सिंह अपने दिवसीय जिले के प्रवास के दौरान सोमवार को ग्राम पोडी पहुंची। प्रभारी मंत्री ने छत्तीसगढ की घटना में एसएफ के जवान की असमय निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने परिजनों से मुलाकात कर शोक संतप्त परिवार को सांत्वना दी। प्रभारी मंत्री ने घुसडू नदी के किनारे स्वर्गीय सम्पत साहू के स्मृति स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की।
प्रभारी मंत्री श्रीमती राधा सिंह ने मैहर जिले के ग्राम बेरमा में आयोजित स्वच्छता ही सेवा के कार्यक्रम में शामिल होकर सफाई मित्रों का सम्मान किया। इस दौरान उन्होंने शासकीय हाईस्कूल बेरमा का भी निरीक्षण किया और भवन की मरम्मत की आवश्यकतानुसार शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने एक पेड मां के नाम कार्यक्रम में पौधा रोपण किया तथा वृद्धजनों को भी सम्मानित किया। प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणजनों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

अर्न्तराष्ट्रीय साईन लैग्वेज दिवस पर कार्यशाला सम्पन्न

दिव्यांगजन श्रवणबाधित के अधिकार और कल्याण को बढावा देने के उद्देश्य से सोमवार को उप संचालक सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण कार्यालय के सभाकक्ष में उप संचालक एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री सौरभ सिंह की अध्यक्षता में अर्न्तराष्ट्रीय साईन लैग्वेज दिवस का आयोजन किया गया। श्रवणबाधित दिव्यांगजनों के हित में संचालित विभिन्न योजनाओं एवं दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के अनुसार अधिकार और सुविधाओं में जागरूकता लाने के उद्देश्य से कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में श्री सौरभ सिंह ने कहा कि आज के दिन 23 सितंबर को रात-दिन एक समान होते है। इसी प्रकार दिव्यांगजन एवं सामान्य जन एक समान होना चाहिए। सभी व्यक्ति एक समान सोच रखे और दिव्यांगजनों के कल्याण/उत्थान के लिए हर संभव प्रयास किये जाने चाहिए। दिव्यांगजन समाज की मुख्य धारा से जुडे, हर मुकाम को प्राप्त करे, ऐसे प्रयास हम सभी को करना चाहिए। इस मौके पर जनसम्पर्क अधिकारी राजेश कुमार सिंह, स्नेह सदन विशेष विद्यालय की प्राचार्य सिस्टर किरण, प्रेम सदन विशेष विद्यालय की प्राचार्य सिस्टर मारिया, मोतीलाल साकेत, उमाशंकर गौतम, रामप्रताप चौधरी, सत्यदेव नापित भी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में मनोचिकित्सक बीडीआरसी श्रीमती पुण्यवती गुप्ता द्वारा कार्यशाला के उद्देश्य साईन लैग्वेज दिवस क्यों और कैसे मनाना चाहिए। इस संबंध की विस्तृत जानकारी दी गई। फिजियो थेरापिस्ट डॉ. अमर सिंह चंदेल ने सेमीनार का उद्देश्य योजना कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में सांकेतिक भाषा की एक्सपर्ट मैडम चेतना सिंह द्वारा उपस्थित दिव्यांग छात्र-छात्राओं को सांकेतिक भाषा के माध्यम से जानकारी दी गई। कार्यक्रम में स्नेह सदन एवं प्रेम सदन के शिक्षक-शिक्षिकायें तथा छात्र-छात्रायें बडी संख्या में उपस्थित रही। कार्यशाला में उपस्थित अतिथियों का आभार प्रदर्शन करते हुए सहायक संचालक श्यामकिशोर द्विवेदी ने कहा कि किसी भी छात्र-छात्राओं में क्षमता की कमी नहीं है। भविष्य में ऐसे प्रयास फलदायी सिद्ध होंगे। कार्यशाला का संचालन सेवा निवृत्त मुख्य कलाकार देवेन्द्र त्रिपाठी द्वारा किया गया। कार्यशाला में विभागीय अधिकारी-कर्मचारी तथा दिव्यांगजन उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकासखण्ड स्तरीय रोजगार मेला 23 सितंबर से 4 अक्टूबर तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय आईटीआई सतना एवं जिला रोजगार कार्यालय सतना द्वारा सुपरवाइजर पद की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *