Tuesday , September 24 2024
Breaking News

Satna: 500 दिवस से अधिक की लंबित शिकायतों को 3 दिवस में बंद कराये-कलेक्टर


समय-सीमा प्रकरणों की बैठक संपन्न


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार को आयोजित समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों एवं विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में 500 दिवस से अधिक की 9 लंबित शिकायतों को संबंधित विभागीय अधिकारी तीन दिवस में शिकायतों का निराकरण/फोर्स क्लोज से बंद कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने बताया कि आज सीएम हेल्पलाइन में सतना जिला पाचवें स्थान पर है। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में प्रतिदिन आधा घंटा कार्य करने से लंबित शिकायतों का निराकरण होगा। सीएम हेल्पलाइन को रोटिन वर्क में लाये। जिससे शिकायतों का अधिक से अधिक निराकरण हो सके। कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की 50 दिवस, 300 दिवस एवं 500 दिवस की लंबित शिकायतों की तहसीलवार, जनपदवार तथा विभागवार समीक्षा कर संबंधित विभागीय अधिकारियों को शिकायतों का निराकरण करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत सुश्री संजना जैन, अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखडे, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, एसडीएम एपी द्विवेदी, सुधीर बेक, राहुल सिलाडिया, जीतेन्द्र वर्मा, एलआर जांगडे सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी तहसीलों, जनपदों, नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में स्वच्छता ही सेवा अभियान की गतिविधियों को नियमित एवं प्रतिदिन आयोजित करने तथा की गई गतिविधियों को प्रतिदिन पोर्टल में अपलोड करने, व्यापक प्रचार-प्रसार, सोशल मीडिया, न्यूज पेपरों के माध्यम से करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के कार्यों से प्रत्येक जनों को जोडने एवं ग्राम, शहर, तहसील एवं जनपद क्षेत्रों को साफ स्वच्छ रखने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने स्वच्छता अभियान के कार्यों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने स्वच्छता अभियान के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों के पूर्व एवं कार्य के उपरांत की फोटो पंचायत एवं डूडा के पोर्टल में अपलोड करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने समय सीमा के लंबित पत्रकों की विभागवार समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि लंबित शिकायतों का निराकरण सहित दर्ज कर बंद कराये।
कलेक्टर ने ई-केवायसी के निराकरण, फसल गिरदावरी, स्वामित्व योजना, स्वच्छता सेवा मिशन, जल जीवन मिशन, खाद्यान्न आवंटन एवं वितरण, मोबाइल नम्बर सीडिंग एवं ई-केवायसी, हैण्डपंप स्थापना, नल जल योजना, पीएम आवास शहरी एवं ग्रामीण, भू-अर्जन, व्यवहारवाद शाखा के लंबित प्रकरणों की तहसीलवार, जनपदवार एवं विभागवार समीक्षा कर संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

कार्य में लापरवाही मिलने पर कलेक्टर ने एजेंसी पर लगाया जुर्माना

स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत सिविल हॉस्पिटल मैहर में चल रहे स्वछता अभियान के साथ ही परिसर में अतिक्रमण हटाने का अभियान भी चलाया गया। अस्पताल परिसर में बेतरतीब रखी गई गुमटी और अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई। कलेक्टर रानी बाटड के निर्देशानुसार अस्पताल में कार्यरत आउटसोर्स एजेंसी तथा सुरक्षा गार्ड ठेकेदार को कार्य में लापरवाही बरतने और निर्देशों का पालन नहीं करने पर 10-10 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाने की कार्यवाही की गई। इस मौके पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, बीएमओ सह अधीक्षक डॉ. बीके गौतम भी उपस्थित रहे।

लखपति दीदी संचालन समिति की बैठक संपन्न

कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लखपति दीदी कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तरीय संचालन समिति की बैठक संपन्न हुई। सीईओ जिला पंचायत सुश्री संजना जैन ने संबंधित विभागीय अधिकारियों से आग्रह किया कि लखपति दीदीयों के उत्साहवर्धन हेतु विभागीय योजनाओं गतिविधियों तथा ऋण अनुदान योजनाओं का लाभ देने में सहयोग करें। जिससे स्व-सहायता समूहों को विभिन्न उत्पादों में भरपूर सहयोग मिल सके। मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला पंचायत की डीपीएम अंजुला झा ने बैठक के उद्देश्य लखपति दीदी कौन/क्यों संभावित लखपति दीदी चयन के मापदंड विकासखण्ड वार संभावित लखपति दीदी का लक्ष्य इनिशिएटिव कार्यक्रम क्रियान्वयन, फेसिलिटेटर लख्पति दीदी के सहयोग हेतु समुदाय स्त्रोत व्यक्ति सीआरपी कैसे सहयोग करेगी, सहयोग हेतु थीमेटिक सेल, दीदीयों का चिन्हांकन, प्रशिक्षण, लखपति दीदीयों के गतिविधियों का आजीविका पंजी में प्रवृष्टि, स्व-सहायता समूहों द्वारा की जा रही गतिविधियों के उदाहरण, विभागीय अभिसंरक्षण एवं संसाधन प्रबंधन संबंधी जानकारी दी गई।

ग्राम समृद्धि उद्वहन योजना समन्वय समिति की बैठक संपन्न

कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ग्राम समृद्धि उद्वहन योजना की जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक संपन्न हुई। सीईओ जिला पंचायत सुश्री संजना जैन ने कृषि और बागवानी योजनान्तर्गत सिंचाई और जल संसाधन, कृषि विस्तार, ऋण और बीमा, खाद्य प्रसंस्करण बाजार पहुंच तथा पशुपालन योजनान्तर्गत पशु विस्तार ऋण और बीमा संपत्ति विकास एवं एफपीओ संवर्धन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों से विभागीय योजनाओं का लाभ देने तथा पृथक से बैठक आयोजित करने की जानकारी दी। इस मौके पर संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में म.प्र. डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला पंचायत द्वारा बताया गया कि योजना के चार आयाम पात्रता योजना, आजीविका योजना, सार्वजनिक, वस्तुएं सेवायें और संसाधन विकास योजना तथा सामाजिक विकास योजना की तैयारी के स्तर, एकीकरण, कैडर प्रशिक्षण, सीएलएफ की भूमिका, योजना की तैयारी प्रक्रिया ग्राम स्तर पर समेकन और प्राथमिक प्रक्रिया, ग्राम पंचायतों के साथ बैठकें आयोजन संबंधी जानकारी दी गई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकासखण्ड स्तरीय रोजगार मेला 23 सितंबर से 4 अक्टूबर तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय आईटीआई सतना एवं जिला रोजगार कार्यालय सतना द्वारा सुपरवाइजर पद की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *