Tuesday , September 24 2024
Breaking News

Satna: सुंदर और व्यवस्थित शहर बनाने सभी करें प्रयास-राधा सिंह


प्रभारी मंत्री ने मैहर में किया सफाई मित्रों का सम्मान


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री और मैहर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती राधा सिंह ने कहा कि मैहर नवगठित जिला है। जिसके विकास के लिए असीमित संभावनाएं हैं। शहर और जिले के सभी नागरिक अपने मैहर को सुंदर और व्यवस्थित शहर बनाने में योगदान करें। प्रभारी मंत्री सोमवार को नगर पालिका परिषद के पर्यटक सूचना केंद्र में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सफाई मित्र, एनजीओ, समाज सेवियों के सम्मान समारोह को संबोधित कर रही थी। इस अवसर पर विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, कलेक्टर रानी बाटड, अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, सीएमओ लालजी ताम्रकार, जिलाध्यक्ष कमलेश सुहाने, जिला पंचायत सदस्य जयंती तिवारी, संतोष तिवारी, नितिन ताम्रकार सहित गणमान्य नागरिक एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
राज्य शासन द्वारा 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक निरंतर चलाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत सफाई मित्रों और सफाई कार्य में भागीदारी निभाने वाले गणमान्य नागरिकों को प्रभारी मंत्री श्रीमती राधा सिंह ने पुष्पमाला, प्रशस्ति पत्र से सम्मानित करते हुए स्वच्छता किट भी प्रदान की। प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के निर्देशन में पूरे राज्य में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में स्वभाव स्वच्छता और संस्कार स्वच्छता की थीम पर स्वच्छता ही सेवा अभियान चल रहा है। उन्होंने कहा कि यह अभियान 2 अक्टूबर तक ही सीमित नहीं रहे, बल्कि मां शारदा की पावन नगरी में यह कार्य निरंतर चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि सफाई मित्रों के साथ समाज के सहयोग से पखवाड़े के बाद भी स्वच्छता को स्वभाव और संस्कार में शामिल होने तक अभियान जारी रहे। उन्होंने कहा की पेनाल्टी लगाना कोई दंड नहीं बल्कि सबक है कि स्वयं ना तो गंदगी करें और ना ही किसी को करने दें।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामखेलावन कोल ने कहा कि बीमारियों से दूर रहना है तो हमें स्वच्छता को अपनाना ही होगा। स्वच्छता की शुरुआत अपने घर से करें। अपने प्रदेश के ही स्वच्छ शहर इंदौर से प्रेरणा लेकर अपने शहर अपने जिले को स्वच्छता के पायदान में श्रेष्ठ स्थान पर लायें।
विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने कहा कि मां शारदा की नगरी मैहर में यह अभियान निरंतर जारी रहेगा। जिले की प्रभारी मंत्री, जिला कलेक्टर एवं वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने स्वच्छता के लिए सहयोग कर सफाई मित्रों का मनोबल बढ़ाया है। साथ ही पूरे जिले को स्वच्छता का प्रेरणा संदेश भी दिया है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए अपर कलेक्टर मैहर शैलेंद्र सिंह ने स्वच्छता के ओजस्वी नारों से सफाई मित्रों का उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने सभी उपस्थित नगरवासियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

सफाई अभियान में शामिल हुई प्रभारी मंत्री

प्रदेश की पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री और मैहर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती राधा सिंह सोमवार को अपने प्रवास के दौरान मैहर के घंटाघर से पुरानी सब्जी मंडी तक और सिविल अस्पताल में चलाए गए स्वच्छता ही सेवा अभियान में शामिल हुई। प्रभारी मंत्री ने श्रमदान में हिस्सा लेते हुए शहर के नागरिकों को सफाई व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। उन्होंने दुकानदारों को उपहार स्वरूप डस्टबिन प्रदान करते हुए दुकानों का कचरा सड़कों पर नहीं फेंकने की समझाईश दी। इस मौके पर विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी, जिला पंचायत सदस्य जयंती तिवारी, कलेक्टर रानी बाटड, अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम मैहर विकास सिंह, सीएमओ लालजी ताम्रकार, जिलाध्यक्ष कमलेश सुहाने, संतोष सोनी, नितिन ताम्रकार, विकास तिवारी सहित नगर पालिका सफाई मित्र उपस्थित रहे।

प्रभारी मंत्री ने नवजात का नाम रखा मोहन

मैहर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती राधा सिंह ने सिविल अस्पताल मैहर में चल रहे सफाई अभियान के दौरान महिला एवं प्रसूति वार्ड का भी निरीक्षण किया। उन्होंने वार्ड में भर्ती महिला मरीजों का हाल-चाल जाना और अस्पताल से मिलने वाली उपचार सेवाओं तथा सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। प्रसूति वार्ड में भर्ती एक महिला ने प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंह से हाल ही में जन्मे नवजात के नामकरण करने का आग्रह किया। प्रभारी मंत्री ने नवजात बच्चे का नामकरण मोहन किया। उन्होंने अस्पताल में लंबे समय से सेवा दे रही सीनियर नर्स ओमना जी को नियमित और सेवा भाव से मरीजों की सेवा देने पर प्रोत्साहन और आभार व्यक्त किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकासखण्ड स्तरीय रोजगार मेला 23 सितंबर से 4 अक्टूबर तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय आईटीआई सतना एवं जिला रोजगार कार्यालय सतना द्वारा सुपरवाइजर पद की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *