Thursday , September 19 2024
Breaking News

Satna: सतना और मैहर जिले के नव निर्मित साढे तीन हजार आवासों में हुआ गृह प्रवेश


जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष हुए वीसी में शामिल


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/
भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत मंगलवार 17 सितंबर को भुवनेश्वर (उडीसा) में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में देश भर के 10 लाख हितग्राहियों को सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रथम किश्त जारी की गई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश के 2 अक्टूबर 2023 से अब तक पूर्ण किये गये प्रधानमंत्री आवासों में हितग्राहियों का वर्चुअल गृह प्रवेश भी कराया। भुवनेश्वर से इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी के वीसी कक्ष में देखा गया। कलेक्ट्रेट एनआईसी में जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुस्मिता सिंह परिहार, सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, सदस्य ज्ञानेन्द्र सिंह सहित विभागीय अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित थे।
गृह प्रवेश कार्यक्रम के तहत सतना और मैहर जिले में 2 अक्टूबर 2023 से 15 सितंबर 2024 तक प्रधानमंत्री आवास योजना के पूर्ण नवनिर्मित 3 हजार 546 आवासों में हितग्राहियों का गृह प्रवेश हुआ है। कार्यक्रम में सतना और मैहर जिले के वर्ष 2024-25 के प्राप्त लक्ष्य के विरूद्ध 3514 हितग्राहियों को सिंगल क्लिक से प्रथम किश्त की राशि अंतरित की गई। इसके पहले स्वच्छता ही सेवा और जन औषधि केन्द्रों के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने वीडियो कान्फ्रेंस में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में गृह प्रवेश हो रहा है। मध्यप्रदेश में अब तक ग्रामीण क्षेत्रों में 36 लाख 24 हजार से अधिक प्रधानमंत्री आवास और शहरी क्षेत्रों में 8 लाख 5 हजार से अधिक आवास बनाये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि पूरे देश में 3 करोड से अधिक हितग्राहियों को प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री आवास की और भी सौगात दी जायेगी। स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि नगरीय निकायों में कार्यरत सफाई मित्रों को प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। स्वच्छता सर्वेक्षण में नगरीय निकाय संस्था जितने स्टार की रैंकिंग हासिल करेगी। उसके अनुसार कार्यरत सफाई मित्रों को उतने ही हजार की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।

मुख्यमंत्री का पत्रकारों के हित में बड़ा निर्णय
पत्रकार बीमा योजना में बढ़े हुए प्रीमियम का भार राज्य सरकार उठाएगी : मुख्यमंत्री डॉ. यादव
बीमा के लिए ऑनलाइन आवेदन अब 25 सितम्बर तक

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पत्रकारों के हित में “संचार प्रतिनिधियों के लिये स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा“ योजना में बीमा कंपनी द्वारा बढ़ायी गयी प्रीमियम राशि का भार राज्य सरकार द्वारा वहन करने का निर्णय लिया है। साथ ही बीमा के लिये ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख भी 20 सितम्बर से बढ़ाकर 25 सितम्बर कर दी गयी है।
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ, पत्रकार साथी दिन-रात एक करके विषम परिस्थितियों में देश और समाज की सेवा करते हैं। विभिन्न पत्रकार संगठनों द्वारा मेरे संज्ञान में लाया गया कि पत्रकार बीमा योजना में बीमा कंपनी द्वारा प्रीमियम में वृद्धि की गई है। अतः हमने निर्णय लिया है कि पत्रकार बीमा योजना में बीमा कंपनी द्वारा प्रीमियम की दरों में की गई वृद्धि का भार राज्य सरकार उठाएगी। योजना में शामिल होने वाले पत्रकारों से गत वर्षों की तरह ही प्रीमियम लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पत्रकारों बंधुओं के साथ हर कदम पर खड़ी है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मीडिया से चर्चा के दौरान यह बात कही। बीमा योजना की पूरी जानकारी एवं संशोधित प्रीमियम चार्ट जनसम्पर्क विभाग की वेबसाइट https%@@www.mpinfo.org@ पर उपलब्ध है।

मैहर जिले में अब तक 922.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

मैहर जिले में इस वर्ष 1 जून से 17 सितंबर 2024 तक 922.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख मैहर से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की अमरपाटन तहसील में 840.3 मि.मी., मैहर में 853.3 मि.मी. एवं रामनगर में 1073 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 919.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि में 546.5 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विदाई के दौरान भावुक हुए भक्त, लगाया जयकारा, गणपति बप्पा मोरया..अगले बरस तू जल्दी आ…

पंडालों से जलाशयों तक गूंजते रहे विघ्नहर्ता के जयकारे सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ गणपति बप्पा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *