Thursday , September 19 2024
Breaking News

UP सिपाही भर्ती परीक्षा पूरी, सख्ती के चलते अकेले इस जिले में 38% ने छोड़ा एग्जाम

लखनऊ

 उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का आज पांचवां और अंतिम दिन है. प्रत्येक पाली में लगभग 4.8 लाख अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं. परीक्षा को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. डीजीपी प्रशांत कुमार सहित कई वरिष्ठ अधिकारी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं. कड़ी सुरक्षा के चलते परीक्षा के पहले चार दिनों में  412 संदिग्ध अभ्यर्थी पकड़े गए हैं. नकल और अन्य अनियमितताओं के मामलों में कई अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया है.

कुल 60244 सिपाही पदों पर भर्ती के लिए आयोजित इस परीक्षा में लाखों अभ्यर्थियों ने भाग लिया है. आज की परीक्षा प्रदेश के 67 जिलों के 1174 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है. परीक्षा में नकल और अन्य अनियमितताओं के मामले चिंता का विषय हैं. बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के गिरफ्तार होने से यह स्पष्ट है कि कुछ लोग परीक्षा में धांधली करने की कोशिश कर रहे हैं.

3 सिपाही समेत 62 अभ्यर्थी गिरफ्तार, पकड़े गए 412 संदिग्ध
चौथे दिन हुई परीक्षा में 22 लोग गिरफ्तार हुए, 19 एफआईआर दर्ज हुई हैं और दोनों पाली में 94 संदिग्ध अभ्यर्थी पकड़े गए हैं. बीते चार दिन की परीक्षा में अब तक 3 सिपाही समेत 62 अभ्यर्थी व सॉल्वर हुए गिरफ्तार 59 FIR दर्ज हो चुकी हैं. चौथे दिन की परीक्षा खत्म होने के बाद अब तक 412 संदिग्ध अभ्यर्थी पकड़े गए. हालांकि पकड़ में आए संदिग्ध अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने दिया लेकिन लेकिन उनका रिजल्ट दस्तावेजों के सत्यापन के बाद जारी होगा. आज परीक्षा के आखिरी और पांचवें दिन डीजीपी प्रशांत कुमार समेत कई अधिकारी भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं.

चौथे दिन 28.01 फीसदी अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा
चौथे दिन की परीक्षा के लिए कुल 9,63,613 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. 8,03,842 अभ्यर्थियों ने अपना एडमिट कार्ड भी डाउनलोड किया. बावजूद इसके 6,91,936 अभ्यर्थी ही परीक्षा देने पहुंचे. यानी फॉर्म भरने के बाद चौथे दिन 28.01 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी जिनमें 13.4 फीसदी वे अभ्यर्थी हैं जिन्होंने एडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर लिया था.

बता दें कि यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2024 को लिखित भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है. कुल 60,244 रिक्तियों के लिए 48 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. परीक्षा खत्म होने के कुछ दिन बाद उत्तर प्रदेश पुलिस प्रोन्नति भर्ती बोर्ड (uppbpb) प्रोविजनल आंसर-की जारी करके आपत्ति दर्ज करने का मौका देगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

About rishi pandit

Check Also

राजस्थान की सात सीटों पर उपचुनाव की तैयारी बैठक आज, कांग्रेस के वॉर रूम में जुटी दावेदार

जयपुर. प्रदेश की 7 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए कांग्रेस ने अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *