Friday , October 25 2024
Breaking News

Satna: हस्तकला कौशल मशीनी युग में भी लोकप्रिय- कलेक्टर


आर्ट एण्ड क्राफ्ट कौशल के तीन दिवसीय प्रशिक्षण का समापन


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा की हस्तकला और पारंपरिक कौशल वर्तमान के मशीनी युग में भी लोकप्रिय है। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों में प्रतिभा होती है और प्रशिक्षण से प्रतिभा में निखार आता है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत महिला बाल विकास विभाग द्वारा बाल संरक्षण कार्यालय सतना में आयोजित आर्ट एण्ड क्राफ्ट कौशल प्रशिक्षण के समापन अवसर पर कलेक्टर ने प्रशिक्षण ले रही बेटियों से कहा कि हस्तकला के कौशल में निखार लाने के साथ ही अपनी पढ़ाई-लिखाई पर भी केंद्रित रहे। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी, विंध्या राइजिंग संस्था की प्रीति सिंह एवं जबलपुर से आए आर्ट एण्ड क्राफ्ट के मास्टर ट्रेनर भी उपस्थित थे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बेटियों द्वारा तैयार की गई कलाकृति एवं आर्ट हैण्डी क्राफ्ट की सामग्रियों का अवलोकन करते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति में कुछ ना कुछ विशेष प्रतिभायें होती है। प्रतिभा में निखार लाकर कभी-कभी प्रदर्शन में आउटपुट इतना बेहतर होता है, जिसकी कल्पना भी उस कलाकार ने नहीं की होती। उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प कला को शौकिया के अलावा प्रोफेशनल तरीके से भी अपनाया जा सकता है। कलेक्टर ने कहा कि बेटियां कला कौशल के साथ शिक्षा पर भी केंद्रित होकर अपना भविष्य और कैरियर बेहतर बनाएं।
जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा के निर्देशन में बेटियों के कौशल उन्नयन, क्षमता निर्माण, कैरियर एवं शिक्षा के क्षेत्र में नित नए नवाचार किये जा रहे हैं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेटियों के आत्मरक्षार्थ और व्यक्तित्व विकास के कार्यक्रम चलते रहेंगे। कार्यक्रम में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने प्रतिभागी बालिकाओं को प्रमाण पत्र भी वितरित किए। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत देखरेख एवं संरक्षण के कार्य में 50 बालिकाओं को तीन दिवसीय आर्ट एण्ड क्राफ्ट कौशल प्रशिक्षण दिया गया है।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बालिकाओं की तिरंगा रैली
राज्य सरकार के निर्देशानुसार हर घर तिरंगा अभियान सप्ताह के अंतर्गत शुक्रवार 9 अगस्त से 15 अगस्त तक विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखलावद्ध शुरुआत की गई है। जिले के विभिन्न स्थानों एवं जनपद स्तर पर 9 अगस्त को तिरंगा यात्राएं निकाली गई।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बाल संरक्षण कार्यालय सतना में चल रहे तीन दिवसीय आर्ट एण्ड क्राफ्ट कौशल प्रशिक्षण के समापन अवसर पर प्रतिभागी बेटियों ने कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में तिरंगा यात्रा निकाली। इस अवसर पर महिला बाल विकास और बाल संरक्षण कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित है।

जिले में हर घर तिरंगा अभियान की गतिविधियां प्रारंभ

राज्य शासन के निर्देशानुसार पूर्व वर्षों की भांति सतना जिले में भी 9 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान पूरे उत्साह एवं उमंग के साथ मनाया जा रहा है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्देशानुसार हर घर तिरंगा अभियान को जन अभियान के रूप में मानने और इसे ग्रामीण स्वच्छता विकास एवं आत्मनिर्भरता से जोड़ने के निर्देश भी दिए गए हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी जनपद पंचायत के सीईओ, नगरीय निकाय के मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को शासन के निर्देशानुसार गतिविधियों और कार्यवाहियां संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रभात फेरी/झंडा यात्रा का आयोजन किया जाए प्रमुख रूप से यदि किसी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का घर अथवा शहीद स्मारक है तो उसे आवश्यक रूप से सम्मिलित किया जाए। सभी शासकीय भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज सम्मान पूर्वक फहराने एवं उतारे जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसी प्रकार सभी ग्राम वासियों के घरों की छतों पर राष्ट्रीय ध्वज, ध्वज संहिता का पालन करते हुए लगाया जाए। सभी विद्यालयों में राष्ट्रीय पर्व से संबंधित विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं जैसे वाद-विवाद, निबंध, लेखन, भाषण, प्रतियोगिता, रंगोली एवं चित्रकला की प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाए। 9 से 15 अगस्त तक विभिन्न गतिविधियों का संचालन अनिवार्य रूप से किया जाए। एक पेड़ मां के नाम अभियान को भी इस अभियान के साथ जोड़कर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित कराए जाएं। विद्यालयों/महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को शिक्षकों द्वारा राष्ट्रीय ध्वज की महिमा, गरिमा एवं महत्व के बारे में बताया जाए। स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र में जन जागरूकता अभियान चलाया जाकर समुदाय के लोगों के सहयोग से स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किए जाएं तथा सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई जाए। ग्रामीण क्षेत्र अंतर्गत अमृत सरोवर स्थलों पर ध्वजारोहण, स्वच्छता कार्यक्रम एवं तिरंगा यात्रा आवश्यक रूप से आयोजित करें। राष्ट्रीय ध्वज का निर्माण राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ग्रामीण अंतर्गत गठित स्व-सहायता समूह की दीदीयों द्वारा किया जाकर 25 रूपये प्रति नग की दर से उपलब्ध कराया जाएगा। जिसे जिला पंचायत कार्यालय से प्राप्त किया जा सकेगा। अभियान को जनमानस से जोड़कर तथा प्रत्येक व्यक्ति को शामिल करने हेतु अधिक से अधिक गतिविधियों का संचालन करते हुए आवश्यक कार्यवाहियां की जाए तथा सभी कार्यक्रमों की फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी की जाकर नोडल अधिकारी को उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करेंगे।

अभियान के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त
शासन के निर्देशानुसार 9 अगस्त से 15 अगस्त 2024 तक जिले में हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के क्रियान्वयन एवं शासन द्वारा प्राप्त निर्देशों के अनुरूप समयावधि में कार्यवाही कराये जाने हेतु जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग सौरभ सिंह को नोडल अधिकारी एवं डीपीएम एनआरएलएम श्रीमती अंजुला झा को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा जारी आदेशानुसार दोनों अधिकारी गण शासन से प्राप्त निर्देशानुसार समस्त कार्यवाहियां समय-सीमा में कराया जाना सुनिश्चित करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण हेतु पेंशन शिविर का आयोजन 25 से 30 अक्टूबर तक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ संचालक पेंशन भविष्य निधि एवं बीमा मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा दिये गए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *