Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Electric Car in India: ये हैं भारत की सबसे इलेक्ट्रिक कारें, सिंगल चार्ज में चलेगी 375 किमी से ज्यादा

Electric Car in India:digi desk/BHN/ भारत में इलेक्ट्रिक कारों को बाजार तेजी से बढ़ रहा है। यही कारण है कि इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियां इस क्षेत्र में ज्यादा निवेश कर रही है और तेजी से देश में नए-नए मॉडल लांच हो रहे हैं और जल्द ही कुछ अच्छे मॉडल लांच होने वाले हैं। फिलहाल भारत में जितनी इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं, उनमें से अधिकतर की कीमत आम आदमी के बजट से ज्यादा है। ऐसे में ऑटोमेकर्स अब ऐसी इलेक्ट्रिक कारें बाजार में लाने की तैयारी कर रहे हैं जो बेहतरीन रेंज भी दें साथ ही साथ सस्ती भी हो ताकि इलेक्ट्रिक कार आम आदमी की पहुंच में शामिल हो सके। आइए जानते हैं भारत में कौन सी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारें हैं, जो आपके बजट में शामिल हो सकती है –

Strom R3

Strom R3 एक थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक कार है जिसमें ग्राहकों को 2-डोर, 2-सीट्स और और बड़ी सन रूफ दी जाएगी। कार की कीमत 4.5 लाख रुपये से शुरु होगी। ये भारत में मिलने वाली अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होने वाली है। कार में लिथियम-आयन बैटरी लगी हुई है, जो 1 लाख किमी या 3 साल की वारंटी के साथ बाजार में उतारी जाएगी। कंपनी ने 10,000 रुपए के टोकन अमाउंट में इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है। गौरतलब है कि ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम होगी।

Mahindra eXUV300

Mahindra eXUV300 को सिंगल चार्ज में 375 किमी चलेगी, जो एक अच्छी रेंज है और इसे जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाली है। eXUV300 कंपनी की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट SUV का इलेक्ट्रिक अवतार है। Mahindra eXUV300 डिजाइन के मामले में काफी हद तक XUV300 जैसी ही रहेगी हालांकि डिजाइन में कुछ बड़े अपडेट्स भी देखने को मिलेंगे। भारत में पहले से मौजूद कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी और एमजी जेड एस ईवी को महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक SUV से टक्कर मिलने की उम्मीद है। eXUV300 को महिंद्रा स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है।

Mahindra eKUV100

Mahindra eKUV100 में 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है, जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करती है। अपनी पावरफुल बैटरी की बदौलत ये SUV तकरीबन 147 किमी की रेंज तय करने में सक्षम होगी। इस कार को फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है। इसकी कीमत 8 से 9 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

 

About rishi pandit

Check Also

भारतीयों में एसयूवी को लेकर जबरदस्त क्रेज, 10 लाख से काम में घर लाये ये एसयूवी

नई दिल्ली भारतीयों में एसयूवी को लेकर जबरदस्त क्रेज देखने को मिलता है और हर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *