Sunday , September 8 2024
Breaking News

Satna: राज्यमंत्री ने सुनी आमजनों की समस्यायें


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने सोमवार को विधानसभा क्षेत्र कार्यालय में आयोजित जनता दरबार में जिले की आम जनता एवं अन्य गणमान्य नागरिक द्वारा प्रस्तुत की गई समस्याओं से रूबरू हुईं। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी द्वारा समस्याओं का निराकरण विभिन्न विभाग से आये अधिकारियों द्वारा कराया गया और जिन समस्याओं का निराकरण शासन स्तर पर किया जाना है उसके लिये प्रतिवेदन तैयार करने के निर्देश दिये गए।

मैहर कलेक्टर ने विभागीय कार्यालयों का किया आकस्मिक निरीक्षण

मैहर कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने सोमवार को विभागीय कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती बाटड ने एसडीएम, तहसील एवं नायब तहसील कार्यालय मैहर, अमदरा, बदेरा, नादन का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर एसडीएम मैहर विकास सिंह तथा तहसीलदार जितेन्द्र पटेल उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों का निराकरण समय सीमा के अंदर करें और जिन मामलों का निराकरण किया जा चुका है, उन फाइलों को स्टोर में जमा करें। राजस्व महाअभियान 2.0 के अंतर्गत लंबित प्रकरणों में सीमांकन, बटवारा तथा नामांतरण का त्वरित निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों दिए गए। कलेक्टर ने सभी कर्मचारियों को दस्तावेजों के रख रखाव और साफ-सफाई के लिए संबंधित कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी शासकीय कार्यालय समय पर प्रातः 10 बजे खोले जाये और अधिकारी-कर्मचारी अपनी उपस्थिति समय पर सुनिश्चित करें।

जिले में अब तक 187.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 21 जुलाई 2024 तक 187.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 341.1 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 128.3 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 155.5 मि.मी, बिरसिंहपुर में 193 मि.मी., रामपुर बाघेलान में 82.5 मि.मी., नागौद में 180.5 मि.मी., जसो (नागौद) में 96.9 मि.मी. एवं उचेहरा में 321 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 891.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि में 209.5 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।

मैहर कलेक्ट्रेट कार्यालय में 150 पौधे रोपित किये गये
एक पेड मां के नाम अभियान अंतर्गत मैहर कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने सोमवार को मैहर कलेक्ट्रेट कार्यालय में पौधा रोपण किया। इस अवसर पर कार्यालय के समस्त कर्मचारियों ने भी एक पेड़ मां के नाम अभियान में हिस्सा लेते हुए एक-एक पेड़ लगाए। साथ ही पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड लगाया। पौधा रोपण कार्यक्रम में 150 पेड़ लगाने का लक्ष्य को पूरा किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, रमेश अग्निहोत्री, मेदनी सिंह, सतेन्द्र गुप्ता, प्रदीप विश्वकर्मा, उमा सिंह, वीरेंद्र अहिरवार, संजय महतो, गुरेंद्र सिंह, आनंद मिश्रा, शीला केवट, रामदास जाटव, राम सनेही उपस्थिति रहे।

त्रैमासिक समीक्षा बैठक 26 को

मैहर विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी की अध्यक्षता में मैहर जिले की जिला स्तरीय त्रैमासिक बैठक 26 जुलाई को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई है। सभी विभागीय जिला और खण्ड स्तरीय अधिकारियों को बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

मैहर जिले में अब तक 299.13 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज
मैहर जिले में इस वर्ष 1 जून से 22 जुलाई 2024 तक 274.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख मैहर से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की अमरपाटन तहसील में 352 मि.मी., मैहर में 256 मि.मी. एवं रामनगर में 289.4 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 919.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि में 152.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जनसुनवाई में 84 प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *