Thursday , September 19 2024
Breaking News

कोरियाई कोच के ‘एक्रिडिटेशन’ विवाद के बीच संजीवा सिंह ने तीरंदाजी में तीन पदकों की भविष्यवाणी की

नई दिल्ली
भारतीय तीरंदाजी टीम के कोरियाई कोच बेक वूंग की को पेरिस खेलों के लिए ‘एक्रिडिटेशन’ देने से इनकार किए जाने के विवाद के बीच पूर्व ओलंपियन और खेल के लिए साई के हाई परफोरमेंस निदेशक संजीवा सिंह ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि छह सदस्यीय दल ओलंपिक से तीन पदक लेकर लौटेगा।

भारतीय तीरंदाज सभी पांच वर्गों पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व, महिला व्यक्तिगत रिकर्व, पुरुष और महिला टीम और मिश्रित टीम में प्रतिस्पर्धा करेंगे। छह भारतीय धीरज बोम्मादेवरा, प्रवीण जाधव, तरुणदीप राय, दीपिका कुमारी, भजन कौर और अंकिता भक्त ने पेरिस 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। तीरंदाजी दल फ्रांस में ट्रेनिंग के बाद ओलंपिक खेल गांव में पहुंचने वाला पहला दल रहा।

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के सोनीपत में तीरंदाजी के लिए राष्टीय उत्कृष्टता केंद्र में हाई परफोरमेंस निदेशक सिंह ने एक बयान में कहा, ‘‘2021 तोक्यो की तुलना में काफी वैज्ञानिक ट्रेनिंग से बेहतरीन ढंग से तैयारी की गई है जिसमें मानसिक अनुकूलन का ध्यान रखा गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात ओलंपिक प्रारूप के अनुरूप घरेलू टूर्नामेंट में बदलाव किया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अगर हम मौजूदा फॉर्म और तीरंदाजों के प्रदर्शन के आधार पर देखें तो हम तीन पदक जीत सकते हैं जो पुरुष व्यक्तिगत, पुरुष टीम और मिश्रित टीम से मिल सकते हैं।’’ सिंह ने कहा, ‘‘इन तीनों में से एक तो निश्चित रूप से होगा ही। महिलाओं की स्पर्धा से अगर पदक मिलता है तो यह बोनस होगा। लेकिन टीम को एकजुट होकर अच्छा खेलना होगा।’’

सिंह अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जूनियर और सीनियर दोनों राष्ट्रीय टीम के साथ नियमित रूप से जाते हैं लेकिन पेरिस में टीम के साथ नहीं हैं। सिंह का यह बयान भारत के विदेशी कोच बेक वूंग को खेलों के लिए ‘एक्रिडिटेशन’ (मान्यता पत्र) देने से इनकार किए जाने के ठीक एक दिन बाद आया है जिससे कोरियाई कोच काफी नाराज थे। मार्सिले में भारतीय टीम की तैयारी की देखरेख करने के बाद पेरिस पहुंचे कोरियाई कोच ने शनिवार को कहा था कि उन्हें महत्वपूर्ण समय में ओलंपिक कोचिंग की भूमिका से हटा दिया गया।

 

About rishi pandit

Check Also

आईसीसी ने टी20 खिलाड़ियों की रैंकिंग जारी की, लियाम लिविंगस्टोन बने दुनिया के नंबर-1 ऑलराउंडर

मुंबई इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को टी20 खिलाड़ियों की रैंकिंग जारी की है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *