Friday , September 6 2024
Breaking News

कमिश्नर ने राजस्व न्यायालय जैतहरी का किया निरीक्षण

अनूपपुर
कमिश्नर शहडोल संभाग श्री बीएस जामोद ने आज अनूपपुर जिले के जैतहरी तहसील में एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदारों के राजस्व न्यायालयो का आकस्मिक निरीक्षण किया।  निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने राजस्व न्यायालय तहसीलदार जैतहरी के न्यायालय  2021,2022, 2023  में दर्ज राजस्व प्रकरण बटवारा नामांतरण, सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण नहीं होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। कमिश्नर ने राजस्व न्यायालय में नामांतरण, नक्शा तरमीम के प्रकरणों की बड़ी संख्या पर भी कड़ी नाराजगी व्यक्ति की।

 कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान पाया कि तहसीलदार जैतहरी के राजस्व न्यायालय बड़ी संख्या में राजस्व प्रकरण निराकरण के लिए लंबित हैं, तहसीलदार, नायब तहसीलदार और प्रवचन शाखा के लिपिको द्वारा राजस्व प्रकरण दर्ज ही नहीं किए गए हैं और राजस्व प्रकरण दर्ज भी किए गए हैं तो प्रकरणों  का निराकरण नहीं किए गए हैं।। कमिश्नर ने राजस्व न्यायालयो में इस प्रकार की अराजक स्थिति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जैतहरी तहसील में पूर्व में पदस्थ तहसीलदार श्री धनीराम ठाकुर को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की निर्देश दिए। वही कमिश्नर ने अनविभागीय अधिकारी राजस्व जैतहरी, नायब तहसीलदार एवं राजस्व विभाग के अमले को चेतावनी दी है कि वह राजस्व प्रकरणों में अति गंभीरता पूर्वक कार्य करें।

  कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान कहां की राजस्व न्यायालयो के कार्यों के सुपरविजन की भारी कमी है, उच्च अधिकारियों, एसडीएम अधीनस्थ राजस्व न्यायालयो का  निरीक्षण नहीं कर रहे हैं इसके कारण राजस्व न्यायालय में कई वर्षों की राजस्व प्रकरण लंबित हैं। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि अधीनस्थ राजस्व न्यायालय, अनुविभागीय  राजस्व अधिकारी, अपर कलेक्टर समय-समय पर निरीक्षण करें। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्री अमन वैष्णव, एसडीएम जैतहरी श्रीमती अंजली द्विवेदी, संयुक्त आयुक्त विकास श्री मगन सिंह कनेश सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

खजुराहो में बदमाशों ने यात्री बस में लूट की वारदात को अंजाम दिया

छतरपुर  मध्य प्रदेश के छतरपुर में चलती बस में लूट की घटना सामने आई है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *