Monday , September 16 2024
Breaking News

बालाघाट में 14 लाख की इनामी नक्सली साजंती गिरफ्तार, तीन राज्यों की पुलिस कर रही थी तलाश

बालाघाट

बालाघाट पुलिस ने 14 लाख की इनामी महिला नक्सली एसीएम साजंती पति गणेश को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आरोपी महिला पर मध्यप्रदेश में नक्सली गतिविधियों के दौरान हत्या, हत्या के प्रयास जैसे 6 गंभीर अपराध के मामले दर्ज हैं। इसे तीन राज्यों की पुलिस तलाश कर रही थी। मप्र के अलावा छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सरकारों ने भी इसे पकडऩे पर इनाम घोषित किया हुआ था। पुलिस ने महिला नक्सली के पास से पिस्टल, मैगजीन, कुल्हाड़ी और अन्य सामान बरामद किए है।

साजंती महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के नैनगुड़ा की रहने वाली है

पुलिस पार्टी ने आत्मरक्षा में 10 से 15 फायर किए। पुलिस द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई से अन्य नक्सली अंधेरे का फायदा उठाकर घने जंगल की तरह भाग गए। साजंती कान्हा भोरमदेव डिवीजन के खटिया मोर्चा एरिया कमेटी सदस्य है, महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले अंतर्गत ग्राम नैनगुड़ा की रहने वाली है। साजंती वर्ष 2011 में नक्सली संगठन में भर्ती हुई थी और 2016 में एमएमसी जोन में केबी डिवीजन अंतर्गत खटिया मोर्चा दलम की सक्रिय सदस्य के रूप में कार्य कर रही थी।

 एसपी नगेन्द्रसिंह ने बताया कि 05 सितंबर को पुलिस को सूचना मिली थी कि बैहर थाना क्षेत्र अंतर्गत परसाटोला के चिचरंगपुर जंगली क्षेत्र में केबी डिवीजन के नक्सलियों का समूह मौजूद है। इसके बाद हॉक फोर्स के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप को क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन के लिए रवाना किया गया। इस दौरान दो संदिग्ध दिखाई देने पर हॉक फोर्स की टीम ने घेराबंदी कर उन्हें पकडऩे का प्रयास किया। इसमें हार्ड कोर महिला नक्सली साजंती पकड़ी गई। वहीं एक अन्य नक्सली भागने में सफल रहा। हॉक फोर्स की टीम ने महिला नक्सली के पास से पिस्टल, मैगजीन, कुल्हाड़ी और अन्य सामान बरामद किया है।

नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़
एसपी नगेन्द्र सिंह ने बताया कि हॉक फोर्स की टीम पकड़ी गई जब इस महिला नक्सली को लेकर आ रही थी। इस बीच केबी डिवीजन के अन्य नक्सलियों ने उसे छुड़ाने के लिए फायरिंग की। हॉक फोर्स की टीम ने नक्सलियों का जवाब देते हुए जवाबी फायरिंग की। नक्सलियों की ओर से 30 से 40 राउंड और हॉक फोर्स के जवानों की ओर से 10 से 15 राउंड फायरिंग की गई। जवाबी हमले में खुद को बचाते हुए नक्सली अंधेरा और जंगल का फायदा उठाकर फरार हो गए।

एरिया कमेटी की सदस्य है साजंती
पुलिस का कहना है कि गिरफ्तार की गई महिला नक्सली साजंती वर्तमान में कान्हा-भोरमदेव डिवीजन के खटिया मोचा एरिया कमेटी की सदस्य है। वह मूलत महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के कोटमी थाना अंतर्गत कासनसुर चौकी के नैनगुड्डा की रहने वाली है। 2011 में वह नक्सली संगठन में भर्ती हुई। 2016 से वह एमएमसी जोन में केबी डिवीजन अंतर्गत खटिया मोचा दलम की सक्रिय सदस्य के रूप में काम कर रही थी।

तीन सरकारों ने घोषित था इनाम
कान्हा भोरमदेव के खटिया मोचा दलम की एरिया कमेटी सदस्य साजंती पति गणेश पर मध्यप्रदेश सरकार ने 03 लाख, छत्तीसगढ़ सरकार ने 05 लाख और महाराष्ट्र सरकार ने 06 लाख कुल 14 लाख का इनाम घोषित कर रखा था। नक्सली महिला पर मप्र में मुखबिरों की हत्या, हत्या का प्रयास जैसे गंभीर अपराधों सहित कुल 6 अपराध दर्ज है। वहीं अन्य राज्यों में अपराधों की जानकारी जुटाए जाने की बात पुलिस अधिकारी कह रहे हैं।

महिला नक्सली के खिलाफ बैहर थाना में विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच में लिया गया है। मुठभेड़ के बाद जंगल की ओर भागे नक्सलियों की तलाश के लिए सीआरपीएफ, कोबरा और हॉक फोर्स जवानों की टीम सर्चिग कर रही है।
–नगेन्द्र सिंह, एसपी बालाघाट

About rishi pandit

Check Also

इंदौर ने देश के सबसे सुरक्षित शहर होने की दिशा में भी कदम बढ़ा दिया, दुकानदारों को सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य

इंदौर इंदौर ने देश के सबसे सुरक्षित शहर होने की दिशा में भी कदम बढ़ा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *