Friday , September 6 2024
Breaking News

आज छत्तीसगढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, आज से 24 जुलाई तक कोंकण एंव गोवा और मध्य महाराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट

नई दिल्ली
पिछले 24 घंटे में देश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कोंकण एवं गोवा में रेल अलर्ट जारी किया है। यहां अत्याधिक बारिश का अनुमान है। आने वाले तीन दिन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश होगी। गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भी रेड अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई में एक मकान की बालकनी ढहने से एक महिला की मौत हो गई और 13 लोग घायल हैं। महाराष्ट्र में कई नदियां उफान में हैं। भारी बारिश से पहाड़ी राज्यों में लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी झमाझम बारिश के आसार हैं। बिहार में 23 जुलाई से मौसम करवट लेगा।

ओडिशा तट पर मानसून के दबाव के प्रभाव के कारण विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़ के अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। आज यानी 20 जुलाई को दक्षिण ओडिशा, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। अगले 4-5 दिन गुजरात में भी अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है।

इन राज्यों में रेल अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने मध्य महाराष्ट्र में अत्यंत भारी वर्षा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। गुजरात में 20 से 24 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 20 से 22 जुलाई तक गुजरात में सौराष्ट्र में अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट है। मौसम विभाग के मुताबिक 21 और 22 जुलाई को उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश होगी। यहां 21 और 22 जुलाई को रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट
21 जुलाई के लिए छत्तीसगढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 21 से 24 जुलाई तक कोंकण एंव गोवा और मध्य महाराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट है। उत्तराखंड में भी 23 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट है। पहाड़ी राज्यों में से एक हिमाचल प्रदेश में 22 और 23 जुलाई को बहुत भारी बारिश की संभावना है। तेंलागना और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में ऑरेंज अलर्ट है। यहां बहुत भारी बारिश हो सकती है। 20 और 21 जुलाई को तटीय कर्नाटक में मौसम मेहरबान रहेगा। यहां भी मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है। ओडिशा में भी ऑरेंज अलर्ट है। पूर्वी राजस्थान में भी भारी बारिश का अनुमान है।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई भारी बारिश
पिछले 24 घंटे में कोंकण और गोवा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तटीय कर्नाटक, सौराष्ट्र और कच्छ में भारी से बहुत भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

About rishi pandit

Check Also

यूक्रेन युद्ध समाप्त करने में हर देश की मदद का स्वागत करता है अमेरिका : व्हाइट हाउस

वाशिंगटन अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *