Thursday , September 19 2024
Breaking News

खाद्य तेल और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली पतंजलि फूड्स लिमिटेड का तिमाही नतीजों का किया ऐलान

नई दिल्ली
खाद्य तेल और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली पतंजलि फूड्स लिमिटेड का चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में नेट प्रॉफिट तीन गुना होकर 262.90 करोड़ रुपये रहा। एक साल पहले की समान तिमाही में इसका नेट प्रॉफिट 87.75 करोड़ रुपये था। हालांकि, कंपनी की आय में गिरावट देखने को मिली है। इसके बावजूद नेट प्रॉफिट में इजाफा देखने को मिला है। कंपनी के शेयर बीएसई में 0.74 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1591.15 रुपये के लेवल पर बंद हुआ था।

शेयर बाजार में कंपनी का प्रदर्शन कैसा?
पिछले एक साल के दौरान पतंजलि फूड्स के शेयरों का प्रदर्शन बहुत शानदार नहीं रहा है। पिछले एक साल में यह स्टॉक 25.3 प्रतिशत का रिटर्न ही देने में सफल हुआ है। वहीं, एक महीने से स्टॉक को होल्ड करने वाले लोगों 13.5 प्रतिशत का लाभ हुआ है। बीएसई में कंपनी का 1,769.15 रुपये और 52 वीक लो लेवल 1,170.10 रुपये है। पतंजलि फूड्स का मार्केट कैप 57,598.81 करोड़ रुपये का है।

कंपनी ने लगातार डिविडेंड देती आ रही है?

कंपनी ने आखिरी बार मार्च 2024 में एक्स-डिविडेंड स्टॉक के तौर पर ट्रेड किया था। तब कंपनी ने एक शेयर पर 6 रुपये का डिविडेंड दिया था। वहीं, 2023 में कंपनी 6 रुपये का डिविडेंड दिया था।

पतंजलि ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में क्या है?
कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि कम आय के बावजूद इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उसका लाभ बढ़ा है। कुल आय घटकर इस वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में 7,202.35 करोड़ रुपये रही। एक साल पहले इसी तिमाही में यह 7,810.50 करोड़ रुपये थी।

क्या-क्या काम करती है कंपनी?
बाबा रामदेव की अगुवाई वाली पतंजलि आयुर्वेद द्वारा प्रवर्तित यह कंपनी खाद्य तेल, खाद्य एवं दैनिक उपयोग के सामान और पवन ऊर्जा उत्पादन क्षेत्रों में मौजूद है। यह पतंजलि, रुचि गोल्ड, महाकोश, न्यूट्रिला आदि जैसे ब्रांडों के माध्यम से अपने उत्पादों का मार्केटिंग करती है।

About rishi pandit

Check Also

थोक मुद्रास्फीति में लगातार दूसरे महीने गिरावट, अगस्त में 1.31 प्रतिशत रही

नई दिल्ली सब्जियों, खाद्य पदार्थों और ईंधन के सस्ते होने से थोक मुद्रास्फीति में लगातार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *