Thursday , September 19 2024
Breaking News

राजस्थान-जयपुर पिंक सिटी में दो दिन होंगे कार्यक्रम, बेटियों की शिक्षा का बताएंगे महत्त्व

जयपुर.

आज यानी शनिवार और कल यानी रविवार शाम को राजधानी जयपुर के मशहूर ऐतिहासिक स्थल पीले रंग की रोशनी से जगमगाएंगे। यह कार्यक्रम चाइल्ड राइट्स एंड यू (क्राई) संस्था द्वारा 'पूरी पढ़ाई देश की भलाई' अभियान के तहत आयोजित किया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य बेटियों की शिक्षा के महत्व के बारे में लोगों को जागरुक करना है। 20 और 21 जुलाई को हवामहल, अल्बर्ट हॉल और जंतर मंतर पीली रोशनी से सजाए जाएंगे।

यह पीला रंग क्राई संस्था का प्रतीक है। यह कार्यक्रम पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग (राजस्थान सरकार) के सहयोग से किया जा रहा है। इसका मकसद बेटियों की शिक्षा पर ध्यान आकर्षित करना है। यह क्राई के सात हफ्ते लंबे अभियान का हिस्सा है। क्राई का यह राष्ट्रीय अभियान 24 जून को शुरू किया गया था। हाल के आंकड़े बताते हैं कि भारत में सिर्फ पांच में से तीन लड़कियां ही 12वीं तक पढ़ाई पूरी कर पाती हैं। गरीबी, रीति-रिवाज और स्कूलों की कमी जैसी समस्याएं लड़कियों की पढ़ाई में बाधा डालती हैं। अल्बर्ट हॉल के अधीक्षक मोहम्मद आरिफ ने क्राई की पहल की सराहना करते हुए कहा, लड़कियों की पूरी शिक्षा के लिए क्राई कि यह पहल सराहनीय है। इस अभियान को मजबूती देने के लिए जयपुर के धरोहर स्थलों को रोशनी से जगमगाना इस कार्य को और मजबूती देगा। जैसे यह पुराने स्मारक मजबूती से खड़े हैं, वैसे ही हम चाहते हैं कि हमारी लड़कियां भी शिक्षा में आगे बढ़ें। यह प्रभावशाली दृश्य हमारी पुरानी संस्कृति को सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य से जोड़ता है, खासकर उन लड़कियों के लिए जो अपनी पढ़ाई पूरी करने में कठिनाइयों का सामना करती हैं। हवा महल एवं जंतर मंतर की अधीक्षक सरोजनी चंचलानी ने क्राई एवं सहयोगी संस्थान डेवलपमेंट इनिशिएटिव सोसाइटी, जयपुर के इस पहल को सराहते हुए कहा दिनाक 20-21 जुलाई 2024 को हैरिटेज स्थल हवामहल एवं जंतर मंतर पर समाज में शिक्षा के महत्व एवं इसके प्रभाव के बारे में जागरुक करने के उद्देश्य से पीले रंग कि रोशनी की जाएंगी। क्राई की क्षेत्रीय निदेशक (उत्तर) और कार्यक्रम विभाग की निदेशक सोहा मोइत्रा ने कहा, बेटियों का 12वीं तक पढ़ना बहुत जरूरी है। इससे वे आगे बढ़ सकेंगी और देश का विकास होगा। हम पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग (राजस्थान सरकार) के आभारी हैं कि उन्होंने जयपुर के ऐतिहासिक स्थलों को रोशन करने में मदद की। जहां भारत के कई हिस्सों में बालिका शिक्षा एक गंभीर चिंता का विषय बनी हुई है, वहीं इस महत्वपूर्ण मुद्दे को समर्थन देने के लिए हमारे राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का उपयोग करना एक शक्तिशाली संदेश भेजता है।

उन्होंने आगे कहा, हमें सरकार और समाज दोनों की मदद चाहिए। बाल विवाह रोकने के लिए कड़े कानून लागू करने होंगे। सबसे जरूरी है कि हम लोगों को बेटियों की शिक्षा के बारे में जागरुक करें। जयपुर के इन मशहूर स्थलों को रोशन करके, हम इस मुद्दे पर ध्यान खींचना चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि इससे न सिर्फ राजस्थान में, बल्कि पूरे भारत में बदलाव आएगा। क्राई का पूरी पढ़ाई देश की भलाई अभियान 15 अगस्त तक चलेगा। इस अभियान का लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा लड़कियां स्कूल जाएं और 12वीं तक पढ़ाई पूरी करें। क्राई इस उद्देश्य में परिवारों, शिक्षकों, समाज के लोगों, सरकारी अधिकारियों, छात्रों, मीडिया, कंपनियों और आम जनता को शामिल कर रही है।

About rishi pandit

Check Also

राजस्थान की सात सीटों पर उपचुनाव की तैयारी बैठक आज, कांग्रेस के वॉर रूम में जुटी दावेदार

जयपुर. प्रदेश की 7 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए कांग्रेस ने अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *