Monday , July 1 2024
Breaking News

बिहार के मधुबनी में पुल हादसा, 75 मीटर लंबे पुल का गर्डर जमींदोज… वीडियो भी आया सामने

मधुबनी
 बिहार में पुलों के क्षतिग्रस्त होने का सिलसिला थम नहीं रह है। शुक्रवार को मधुबनी जिले में एक निर्माणाधीन पुल का गर्डर गिर गया। हालांकि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। बताया जाता है कि मधेपुर प्रखंड के भेजा कोसी बांध चौक से महपतिया मुख्य सड़क पर ललवारही के पास भुतही बलान नदी पर पुल का निर्माण करवाया जा रहा है। पुल की लंबाई करीब 75 मीटर है। स्थानीय लोगों के मुताबिक करीब आधे पुल का निर्माण हो चुका है, जबकि आधे पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। गर्डर के लिए शटरिंग बनाया गया था, लेकिन गर्डर गिर गया।

बिहार में फिर एक पुल हादसा

चार पिलर वाले इस पुल निर्माण के लिए दो पिलर के बीच बीम ढालने के लिए शटरिंग का काम किया गया था। ग्रामीणों का कहना है कि इस पुल का निर्माण कार्य चार वर्षों से चल रहा है, लेकिन अब तक पूरा नहीं हो पाया है। लोग पुल निर्माण में अनियमितता का भी आरोप लगाते हैं। ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और जांच शुरू की। सूत्रों ने दावा किया कि जिला प्रशासन को मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है, वहीं संबंधित ठेकेदार को जल्द से जल्द मरम्मत कराने का निर्देश दिया गया है। दो वर्ष से अधिक समय से निर्माणाधीन इस पुल के ढह जाने का वीडियो सार्वजनिक हुआ है।

पानी की तेज धारा में बहा सेंटरिंग

पुल के संवेदक को पुल के पुनः निर्माण का आदेश दिया गया. संवेदक ने पानी सूखने पर दोबारा बीम के निर्माण की स्वीकृति भरी है. इस पुल से कुछ ही दूरी पर भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत एशिया का सबसे लंबा पुल बन रहा है. भारत सरकार द्वारा संपोषित बिहार सरकार ग्रामीण विकास विभाग के कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता ने इस बाबत बताया कि गर्डर की ढ़लाई करने के बाद नदी के जलस्तर में अचानक काफी वृद्धि हो गई. जिस कारण इसमें लगा सेंटरिंग पानी की तेज धारा में बह गया और गर्डर गिर गया.

उन्होंने बताया कि नदी के जलस्तर में कमी आने पर नए सिरे से गर्डर का निर्माण कर स्पेन ढ़लाई करने का निर्देश संवेदक को दिया गया है. जिस पर संवेदक ने अपनी स्वीकृति दी है. बता दें कि बिहार में इन दिनों पुल गिरने का सिलसिला लगातार जारी है. 10 दिनों के अंदर प्रदेश में चार पुल ढह चुके हैं. जिसमें सीवान, अररिया, पूर्वी चंपारण और किशनगंज में पुल गिरे हैं. अब मधुबनी में पुल के गर्डर गिरने से लोग हैरान हैं.

तेजस्वी यादव ने नीती सरकार पर कसा तंज

विपक्ष के नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने इस घटना को लेकर सरकार पर तंज कसा है। उन्होंने क्षतिग्रस्त निर्माणाधीन पुल का एक वीडियो अपने एक्स अकाउंट पर शेयर करते हुए लिखा, " दिन के अंदर बिहार में यह पांचवां पुल गिरा है। मधुबनी-सुपौल के बीच भुतही नदी पर वर्षों से निर्माणाधीन पुल गिरा। क्या आपको पता लगा? नहीं तो, क्यों? बूझो तो जाने?" ग्रामीण निर्माण विभाग को 75 मीटर लंबे पुल के निर्माण का जिम्मा सौंपा गया है। उन्होंने बताया कि इस पुल का निर्माण लगभग तीन करोड़ रुपये की लागत से भुतही नदी पर किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में अररिया, सीवान और किशनगंज में पुल गिरने की घटना हो चुकी है।

About rishi pandit

Check Also

बिहार-मोतिहारी पुलिस ने हत्यारोपी को किया गिरफ्तार, हाजत में बंद कर छोड़ने से उठ रहे सवाल

मोतिहारी. मोतिहारी में पुलिस की बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। यहां चकिया अनुमंडल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *