Saturday , May 4 2024
Breaking News

Cyber crime:फ्लाइट का टिकट आगे बढ़ाने के लिए किया फोन, खाते से कट गए 88 हजार रुपये

Cyber fraud:digi desk/BHN/ इंदौर में फ्लाइट का टिकट एक दिन आगे बढ़ाने के नाम पर एक एयरलाइंस कंपनी की फर्जी वेबसाइट ने यात्री को ठग लिया। यात्री ने वेबसाइट पर दिए कस्टमर केयर नंबर पर फोन किया तो उसके बैंक खाते से 87997 रुपये कट गए। भंवरकुआं थाना पुलिस ने मामले में रविवार को झारखंड धनबाद निवासी विक्की पुत्र संतोष राय के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।
टीआइ संतोष दूधी ने मुताबिक, पंचवटी जानकी नगर निवासी 29 वर्षीय विशाल पुत्र प्रेम कोठारी ने 22 फरवरी 2021 को पुलिस को शिकायत की थी कि वे मूलत: शेनोय नगर चेन्नई के रहने वाले हैं। उन्होंने 12 मार्च 2019 को इंडिगो एयरलाइंस से चेन्नई जाने के लिए टिकट बुक किया था। अचानक तय हुआ कि उन्हें एक दिन बाद 13 मार्च 2019 को जाना है। इसके लिए उन्होंने एयरलाइंस कंपनी का कस्टमर केयर नंबर इंटरनेट से निकाला और उस पर फोन किया। फोन करने के बाद अमित नामक व्यक्ति से बात हुई और उसने तारीख आगे बढ़ाने के लिए पेटीएम एप के माध्यम से एक लिंक भेजी।
इस लिंक पर विशाल ने जैसे ही क्लिक किया तो खाते से 87997 रुपये निकल गए। रुपये कटने के बाद भी फ्लाइट के टिकट की तारीख आगे नहीं बढ़ी। वह समझ गया कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है। इस बात की शिकायत उसने पुलिस को की, जांच में सामने आया कि आरोपित ने एनीडेस्क डाउनलोड कराकर फरियादी के साथ धोखाधड़ी की है। क्राइम ब्रांच को पड़ताल में पता लगा कि एटीएम कार्ड के जरिए झारखंड जमतारा से रुपये निकाले गए हैं। हालांकि क्राइम ब्रांच इस बिंदु पर भी जांच कर रही है कि इसमें एयरलाइंस कंपनी के अधिकारियों की मिलीभगत तो नहीं है। पुलिस मामले में जांच कर आरोपित की तलाश कर रही है। आरोपित को गिरफ्तार करने के लिए एक टीम धनवाद के लिए रवाना होगी।

About rishi pandit

Check Also

MP: पुलिस हिरासत में वृद्ध की मौत, रिपोर्ट में जहर की पुष्टि, साइबर सेल और क्राइम ब्रांच की भूमिका संदिग्ध

Madhya pradesh ujjain ujjain news old man accused of theft dies in police custody: digi …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *