Tuesday , September 17 2024
Breaking News

इसरो ने सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में भेजे 19 सेटेलाइट, 13 अमेरिका के

ISRO First Mission In 2021:digi desk/BHN/ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के लिए रविवार का दिन ऐतिहासिक रहा। इसरो ने साल 2021 का अपना पहला मिशन सफलता पूर्वक लांच किया है। श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से भारतीय राकेट से पहली बार ब्राजील का सेटेलाइट लांच किया गया। सतीश धवन स्पेस सेंटर (एसडीएससी) एसएचएआर, श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी51/एमाजोनिया-1 मिशन की उलटी गिनती शनिवार सुबह 8.54 बजे शुरू हो गई थी। रविवार सुबह 10.24 बजे इसकी लांचिंग शुरू हुई। इस तरह PSLV रॉकेट के जरिए आज 19 उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे हैं। यह अब तक के सबसे लंबे अभियानों में से एक बताया जा रहा है। 19 में से 13 अमेरिका के हैं। इस बार PSLV रॉकेट के उड़ान की समय सीमा 1 घंटा 55 मिनट और 7 सेकंड की रही। (नीचे देखिए लांचिंग का वीडियो)

इसरो के मुताबिक, ब्राजील के एमाजोनिया-1 प्राइमरी सेटेलाइट के साथ ही पीएसएलवी-सी51 से 18 और सेटेलाइट लांच किए गए। यह पीएसएलवी का 53वां मिशन होगा। पीएसएलवी-सी51/ एमाजोनिया-1 अंतरिक्ष विभाग के तहत सरकारी कंपनी न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआइएल) का पहला समर्पित वाणिज्यिक मिशन है। एनएसआइएल इस मिशन को अमेरिका की स्पेसफ्लाइट इंक के साथ वाणिज्यिक अनुबंध के तहत पूरा कर रही है। एमाजोनिया-1 के साथ जिन अन्य 18 सेटेलाइट को लांच किया गया है उनमें चार इसरो के इंडियन नेशनल स्पेस प्रमोशन एंड अथाराइजेशन सेंटर और 14 एनएसआइएल के हैं।

637 किलोग्राम का अमोनिया -1 भारत से लॉन्च होने वाला पहला ब्राजील का उपग्रह रहा। यह नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च (INPE) का ऑप्टिकल पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है। इस तरह बेंगलुरु मुख्यालय वाली ISRO की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के लिए एक बड़ा दिन है।

 

About rishi pandit

Check Also

फिलीपींस में तूफान ‘बेबिंका’ की वजह से 6 लोगों की मौत, हजारों बेघर

मनीला तूफान ‘बेबिंका’ के कारण फिलीपींस में छह लोगों की मौत हो गई और कम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *